Move to Jagran APP

माटी की महक से निहाल होगा कौलेश्वरी महोत्सव

हंटरगंज : माटी की महक से कौलेश्वरी महोत्सव निहाल होगा। हालांकि शास्त्रीय संगीत का भी जलव

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 06:38 PM (IST)
माटी की महक से निहाल होगा कौलेश्वरी महोत्सव
माटी की महक से निहाल होगा कौलेश्वरी महोत्सव

हंटरगंज : माटी की महक से कौलेश्वरी महोत्सव निहाल होगा। हालांकि शास्त्रीय संगीत का भी जलवा बिखरेगा। गुरुवार को कौलेश्वरी महोत्सव की तैयारी को लेकर हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। चतरा अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार की अध्यक्षता वाली इस बैठक में महोत्सव की तैयारियों की समीक्षा की गई। तय किया गया महोत्सव में मगही और भोजपुरी गीतों के कलाकारों को प्राथमिकता के आधार पर आमंत्रित किया जाए। इसके अलावा स्थानीय कलाकारों से भी संपर्क किया जाए। अपने शास्त्रीय संगीत से देश-विदेश में जलवा बिखेर चुके दूबे घराने को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया जाए। इन कलाकारों से शीघ्र संपर्क कर उनका कार्यक्रम सुनिश्चित कराया जाए। उल्लेखनीय है कि बूबे भड़ाना के कलाकारों ने हाल ही में संपन्न हुए इटखोरी महोत्सव के दौरान अपने शास्त्रीय संगीत का जलवा बिखेरा था। जिन कलाकारों से संपर्क साधा जाना है, उनमें पवन ¨सह, दिनेश लाल, अभियंता खेसारी लाल यादव और पुष्पा राणा के नाम शामिल हैं। वैसे चर्चा कल्पना पटवारी और लखबीर ¨सह लक्खा के नामों की भी हुई। मगर उनका कार्यक्रम तभी संभव हो पाएगा, जब कौलेश्वरी महोत्सव की तिथि 22 और 23 मार्च को वह खाली होंगे। बैठक में महोत्सव के दौरान चार स्क्रीन, साउंड सिस्टम, सुरक्षा व्यवस्था चिकित्सा व्यवस्था पेयजल व्यवस्था और साफ-सफाई की व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। यह तय किया गया कि कौलेश्वरी मंदिर प्रांगण और पहाड़ पर स्थित बालाओं की साफ सफाई शीघ्र कराई जाए। सुरक्षा के मद्देनजर जगह जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। तैयारियों की समीक्षा के मद्देनजर सोमवार को अगली बैठक बहेरी गांव स्थित जीरामणि नर्सिग कॉलेज में सुनिश्चित की गई है। उस बैठक में जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। कौलेश्वरी विकास प्रबंधन समिति के सचिव राम सुमन प्रसाद संयोजक केवल कृष्ण अग्रवाल समेत सभी सदस्य, बुद्धिजीवी सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता उपस्थित थे।

loksabha election banner

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::

चार स्थानों पर तैयार रहेगी मेडिकल टीम

कौलेश्वरी महोत्सव के दौरान चारों स्थानों पर चिकित्सकीय टीम तैनात होगी। महोत्सव की तैयारियों को लेकर गुरुवार को बहेरी स्थित जीरामणी नर्सिग कॉलेज में हुई बैठक में यह घोषणा की गई। चतरा अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार की अध्यक्षता वाली इस बैठक में कहा गया कि केदलीकलां, महोत्सव स्थल जीरामणी नर्सिग कॉलेज, कौलेश्वरी की तराई हटवरिया और मंदिर प्रांगण में चिकित्सकीय टीम तैनात रहेगी। टीम में चिकित्सक दवाएं और एंबुलेंस की व्यवस्था रहेगी। वरिष्ठ चिकित्सा पदाधिकारी चारों केंद्रों पर नजर रखेंगे।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::

गश्त लगाएगी पुलिस, पुख्ता होगी सुरक्षा व्यवस्था

कौलेश्वरी महोत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। हंटरगंज से कौलेश्वरी के बीच नौ किलोमीटर मार्ग पर पुलिस बल के जवान गश्त करेंगे। इसके अलावा जगह जगह दंडाधिकारियों के साथ सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएंगे। इस दौरान पुलिस और प्रशासन के लोग कौलेश्वरी मेले के दौरान शराब की बिक्री पर नजर रखेंगे। यह सुनिश्चित करेंगे कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष शराब माफिया मेले में अपने धंधे का जाल बिछा पाए। उल्लेखनीय है कि कौलेश्वरी मेले के दौरान हंटरगंज से हटवरिया तक जगह जगह अवैध रूप से शराब की बिक्री की जाती है। पड़ोसी राज्य बिहार से बड़े पैमाने पर पर्यटक कौलेश्वरी पहुंचते हैं। बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। लिहाजा वहां से मेले में शामिल होने के बहाने बड़े पैमाने पर शराबी आते हैं। इससे मेले में शराब की खपत बढ़ जाती है। लिहाजा शराब के धंधेबाजों की लॉटरी निकल आती हैं। जानकार बताते हैं कि अवैध शराब के कारोबारियों ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.