Move to Jagran APP

हर गांव में पहुंचेगी आरोग्य कुंजी, बजट में होगा प्रावधानः सीएम

CM raghubar das. सीएम रगुवर ने घोषणा की कि आरोग्य कुंजी (मेडिकल किट) को 22 जनवरी को पेश होने वाले बजट में शामिल किया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 11:24 PM (IST)Updated: Sun, 20 Jan 2019 01:47 PM (IST)
हर गांव में पहुंचेगी आरोग्य कुंजी, बजट में होगा प्रावधानः सीएम
हर गांव में पहुंचेगी आरोग्य कुंजी, बजट में होगा प्रावधानः सीएम

जागरण संवाददाता, चतरा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रदेश के सभी गांवों में आरोग्य कुंजी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की बात कही है। शनिवार को चतरा में मेडिकल किट और मोबाइल एंबुलेंस वितरण कार्यक्रम के दौरान उन्होंने घोषणा की कि आरोग्य कुंजी (मेडिकल किट) को 22 जनवरी को पेश होने वाले बजट में शामिल किया जाएगा। उन्होंने आरोग्य कुंजी की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे ग्रामीण स्वास्थ्य व्यवस्था में अपेक्षित सुधार होगा।

loksabha election banner

उन्होंने आरोग्य कुंजी की योजना बनाने वाले चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह और उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह की प्रशंसा की। कहा कि यह नई सोच है और इससे जिले की गरीब व असहाय जनता को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री शनिवार को आरोग्य कुंजी, बाइक एंबुलेंस और मेडिकल क्यूब योजना के शुभारंभ के लिए यहां आए थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने समारोह में चतरा और लातेहार की पांच-पांच सहिया को आरोग्य कुंजी सौंपी। उसके बाद स्थानीय पुलिस अधीक्षक अखिलेश बी वारियर को बाइक एंबुलेंस की चाबी दी। चतरा के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बिल्कुल नई योजना है। नई सोच के साथ नया प्रयोग भी है। सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले गरीब परिवारों को अब मामूली बीमारियों के उपचार के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि गांव में उनका उपचार मेडिकल किट के जरिये सहिया भी कर सकेंगी।

मुख्यमंत्री ने बाइक एंबुलेंस की प्रशंसा करते हुए कहा कि बाइक एंबुलेंस का प्रयोग यदि सही रहा, तो सरकार उस पर भी विचार करते हुए पूरे प्रदेश में लागू कर सकती है। सीएम ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत की चर्चा करते हुए कहा कि विश्व की यह सबसे महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना है। राज्य सरकार ने इसके लिए 400 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 68 लाख परिवारों में से 57 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। प्रीमियम की पूरी राशि राज्य सरकार वहन करेगी। योजना के तहत वर्ष 2011-12 के एसीडीसी सर्वे के सभी लाभुकों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त में उपचार किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने झारखंड की धरती से ही आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया था। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2022 तक नया भारत का निर्माण करना है। पिछले चार वर्षों में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में इतने कार्य हुए हैं, जितना राज्य गठन के 14 वर्षों में नहीं हुए थे। इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर भी खूब निशाना साधा।

कांग्रेस पर प्रहार करते हुए सीएम ने कहा कि प्रदेश में अस्थिरता फैलाते हुए लूटने का काम किया गया है। गरीब आदिवासी निर्दलीय विधायक को मुख्यमंत्री बनाकर चार हजार करोड़ रुपये का घोटाला किया, जबकि झामुमो पर निशाना साधते हुए कहा कि झामुमो की अगुवाई वाली सरकार के कार्यकाल में बालू का घोटाला हुआ। मुंबई के ठेकेदार झारखंड आकर बालू बेच रहे थे। विपक्षी दलों के नेताओं पर उन्होंने भ्रष्ट होने का सीधा आरोप लगाया। कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुबारा सत्ता में आने से रोकने के लिए भ्रष्ट नेता एकजुट हो रहे हैं। इस दौरान स्थानीय सांसद सुनील कुमार ¨सह ने कहा कि चतरा के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। एक साथ तीन महत्वाकांक्षी योजना का मुख्यमंत्री शुभारंभ कर रहे हैं। इससे जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार होगा। कार्यक्रम को स्थानीय विधायक जयप्रकाश ¨सह भोक्ता ने भी संबोधित किया। मुख्यमंत्री का स्वागत उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त मुरली मनोहर प्रसाद ने दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.