Move to Jagran APP

सफाईकर्मी सरिता ने रचा इतिहास, लिया कोरोना का पहला वैक्सीन

संवाद सहयोगी चतरा जिले के दो केंद्रों सदर अस्पताल और सिमरिया अनुमंडलीय मुख्यालय स्थित अनुसूि

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:13 PM (IST)
सफाईकर्मी सरिता ने रचा इतिहास, लिया कोरोना का पहला वैक्सीन
सफाईकर्मी सरिता ने रचा इतिहास, लिया कोरोना का पहला वैक्सीन

संवाद सहयोगी, चतरा : जिले के दो केंद्रों सदर अस्पताल और सिमरिया अनुमंडलीय मुख्यालय स्थित अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय में शनिवार को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का आगाज हुआ। सदर अस्पताल में सफाई कर्मी सरिता देवी को 11:15 मिनट पर कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाया गया वहीं सिमरिया में वहां के चिकित्सा पदाधिकारी डा. भूषण राणा ने पहला टीका लिया। हालांकि टीका लगने से पूर्व सरिता थोड़ी चितित थी। लेकिन टीका लगाने के कुछ देर बाद पत्रकारों से बात करते हुए उसने बताया कि उसे अच्छा महसूस हो रहा। उसे कोई डर या भय नहीं लगा और वह खुश थी। कोरोना वैक्सीन की शुरुआत उनसे हुई, यह उसके लिए गर्व का क्षण है। इस मौके पर सदर अस्पताल में उपायुक्त दिव्यांगश झा, सदर अनुमंडल पदाधिकारी मुमताज अंसारी, सिविल सर्जन डा. अरुण कुमार पासवान, सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी हारून रशीद व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उपायुक्त ने टीकाकरण के लिए निबंधित एएनएम व सफाईकर्मियों से बातचीत कर उनकी हौसला अफजाई की। उपायुक्त ने आमजनों से अपील किया कि कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की भ्रांतियां अथवा अपुष्ट जानकारियों पर ध्यान न दें। कई माह से था वैक्सीन का इंतजार कई माह से लोगों को वैक्सीन का इंतजार था आखिरकार लोगों का इंतजार खत्म हुआ है पूरे देश में 16 जनवरी को टीकाकरण शुरू हो गया। केंद्र व प्रदेश सरकार के निर्देश पर सबसे पहले टीका उन कोरोना वारियर्स को दिया जा रहा है जिन्होंने अपने जीवन की परवाह न करते हुए लोगों का जीवन बचाने में सहयोग किया है। इसी तर्ज पर सदर अस्पताल व अनुसूचित जाति विद्यालय सिमरिया में स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिन्हित किए गए 100-100 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वायरस वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे। इससे पूर्व वैक्सीन लांचिंग के दौरान सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कुल 3006 साइट्स वीडियो कांफ्रेंसिग से जुड़े। प्रधानमंत्री के संबोधन को लाइव माध्यम से जिले के सदर अस्पताल एवं अनुसूचित जाति विद्यालय सिमरिया में भी सुना गया। स्वयं उपायुक्त ने सदर अस्पताल चतरा पहुंच प्रधानमंत्री का संबोधन सुना। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मुमताज अली, सिविल सर्जन डॉ. अरुण कुमार पासवान, महामारी विशेषज्ञ समेत संबंधित डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

loksabha election banner

:::::::::::::

5100 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका वर्तमान में कोविन एप पर पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को ही वैक्सीन लगाया जाना है। कोविन एप्प पर पंजीकृत लगभग 5100 हेल्थ केयर वर्कर को चिन्हित किया गया है। जिन्हें पहले चरण में वैक्सीनेसन लगाया जाना है। डॉक्टरों एवं स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति में सुबह लगभग 11:15 मिनट पर सदर अस्पताल, चतरा एवं अनुसूचित जाति विद्यालय, सिमरिया में वेक्सीनेसन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई। वहीं जिले में 510 वाईल कोविड-19 वेक्सीनेसन हेतु प्राप्त हुए है। साथ हीं वेक्सीनेसन दिए जाने वाले लोगों को 28 दिनों के पश्चात दुबरा से वेक्सीनेसन दिया जाएगा, यानी कुल दो बार वैक्सीन लगवाना अनिवार्य होगा।

:::::::::::::::::

पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीन

सिविल सर्जन डा. अरुण कुमार पासवान ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बताया कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी को भी इस वैक्सीन से डरने की आवश्यकता नही है। इसे लेकर लोग किसी भी प्रकार की भ्रांतियां न फैलाए। बताया कि जिले में चरणबद्ध तरीके से आगे भी वेक्सीनेसन का कार्य जारी रहेगा।

::::::::::::

दूसरे चरण में इन्हें लगेगा टीका

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में पुलिस एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मियों को कोविड-19 वैक्सीन लगाया जाएगा। डीसी ने कहा कि सभी के सहयोग से हम समय पर एवं व्यवस्थित तरीके से कोविड-19 वेक्सीनेसन जिले में प्रारंभ कर पाए है।

::::::::: उपायुक्त ने आम जनों से की अपील कोविड-19 वेक्सीनेसन के मद्देनजर उपायुक्त ने लोगों से अपील किया है कि कोविड-19 वैक्सीन से जुड़ी किसी भी प्रकार की भ्रांतियां अथवा अपुष्ट जानकारी पर जिलावासी ध्यान न दें। कोविड-19 वैक्सीन देश के बेहतरीन साइंटिफिक विशेषज्ञों द्वारा तैयार किया गया है जो पूरी तरह से सुरक्षित है। इसलिए वैक्सीन लगाने वाले लोगों को घबराने की आवश्यकता नही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.