Move to Jagran APP

सावन में नहीं खुलेगा सहस्त्र शिवलिग महादेव मंदिर का कपाट

संवाद सहयोगी इटखोरी (चतरा) पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सावन के पवित्र महीने में मां भद्रक

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 07:09 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 07:09 PM (IST)
सावन में नहीं खुलेगा सहस्त्र शिवलिग महादेव मंदिर का कपाट
सावन में नहीं खुलेगा सहस्त्र शिवलिग महादेव मंदिर का कपाट

संवाद सहयोगी, इटखोरी (चतरा) : पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी सावन के पवित्र महीने में मां भद्रकाली मंदिर परिसर में अवस्थित सहस्त्र शिवलिग महादेव मंदिर का कपाट श्रद्धालु भक्तों के लिए नहीं खुलेगा। सरकार के द्वारा स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के तहत अभी तक कोई नई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में मंदिर प्रबंधन समिति ने श्रद्धालु भक्तों के लिए मंदिर के कपाट इस सावन में भी बंद रखने का निर्णय लिया है। मालूम हो कि नौवीं-दसवीं शताब्दी काल में स्थापित सहस्त्र शिवलिग की इस इलाके में काफी महत्ता है। सावन के महीने में चतरा जिला के अलावे हजारीबाग, कोडरमा, रामगढ़, रांची, पलामू तथा बिहार के गया, औरंगाबाद, नवादा आदि जिले के भी श्रद्धालु भक्त सहस्त्र शिवलिग महादेव का जलाभिषेक करने आते रहे हैं। देवघर के बाबा धाम जाने वाले कांवरिया भक्त तो कांवर यात्रा में जाने से पूर्व तथा कांवर यात्रा के संपन्न होने के पश्चात सहस्त्र शिवलिग महादेव का जलाभिषेक करने जरूर आते हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण बीते वर्ष से ही सावन के महीने में श्रद्धालुओं को सहस्त्र शिवलिग महादेव का जलाभिषेक करने का अवसर नहीं मिल पा रहा है। इस वर्ष मंदिर के पुजारियों के साथ स्थानीय श्रद्धालु भक्तों को यह उम्मीद थी कि सावन के महीने में मंदिरों के कपाट सरकार के निर्देश पर खुल जाएंगे। लेकिन सरकार ने अब तक इस विषय पर कोई नया गाइडलाइन जारी नहीं किया है। इससे श्रद्धालु भक्तों में निराशा देखी जा रही है। सावन के पवित्र महीने को देखते हुए मंदिर प्रबंधन समिति ने पुजारियों के माध्यम से ही सहस्त्र शिवलिग महादेव की विशेष पूजा-अर्चना का प्रबंध किया है।

loksabha election banner

::::::::::::::::::::::::::::

कोट

सावन के महीने में भी सरकार के पुराने गाइडलाइन के तहत ही मंदिरों का संचालन होगा। फिलहाल श्रद्धालु भक्तों के लिए मंदिर के कपाट बंद ही रहेंगे। मंदिर के पुजारी नियमित पूजा पाठ करेंगे।

मुमताज अंसारी, अध्यक्ष मंदिर प्रबंधन समिति सह अनुमंडल पदाधिकारी, चतरा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.