Move to Jagran APP

निजी क्लीनिकों में ओपीडी व आपातकालीन सेवा बंद

अमन राणा चतरा कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए निजी क्लीनिकों में ओपीडी और

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 06:24 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 06:24 PM (IST)
निजी क्लीनिकों में ओपीडी व आपातकालीन सेवा बंद
निजी क्लीनिकों में ओपीडी व आपातकालीन सेवा बंद

अमन राणा, चतरा : कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए निजी क्लीनिकों में ओपीडी और आपातकालीन सेवाएं बंद हो गई हैं। कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए सरकार द्वारा जो भी इंतजाम किए जा रहे हों, लेकिन जिले में कोरोना का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। महामारी से बहुत सारे लोग प्रभावित होते जा रहे हैं। शहर के कई डाक्टर कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में इस संकट काल में अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। जिले में कोरोना के डर से लगभग सभी डाक्टरों ने अपनी-अपनी क्लिनिक और प्राइवेट अस्पताल को बंद कर दिया है। जिससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इक्का दुक्का ही डाक्टर अपनी जान जोखिम में डालकर मरीजों का इलाज कर रहे है, वो भी वैसे मरीजों की जांच कर रहे है, जिनका कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आया हो। कोरोना के बढ़ते मामले के कारण लोग काफी सहमे हुए है। स्थिति तो यह है कि क्लिनिक और प्राइवेट अस्पताल के बंद होने के कारण मरीजों को झोला छाप डाक्टरों से इलाज कराना पड़ रहा है। अथवा मरीजों को पुराने पर्चे पर लिखी गई दवाईयां खाकर ही काम चलाना पड़ रहा है। इलाज करवाने आए लोगों ने बताया कि सदर अस्पताल को छोड़कर जिले में अधिकांश निजी नर्सिंग होम चलाने वाले डाक्टर क्लीनिक में नहीं बैठ रहे है। मोबाइल फोन पर ही सलाह लेकर दवाई खा रहे है। वहीं सदर अस्पताल में भी लगभग एक दर्जन से अधिक कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। इसके कारण अन्य मरीज सदर अस्पताल जाने से परहेज कर रहे हैं। वहीं निजी डाक्टरों के क्लिनिक बन्द रहने से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यही हालात रहा, तो आने वाले समय में स्थिति और गंभीर और भयावह हो सकती है।

prime article banner

:::::::::::

क्या करें और क्या ना करें

सदर अस्पताल के चिकित्सक डा. अरविद केसरी का कहना है कि इस मौसम में बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम, डायरिया आदि से ग्रसित मरीजो की संख्या अधिक होती है। साथ ही कोरोना के भी लगातार मामले सामने आ रहे है। ऐसे में दूध में हल्दी डालकर सेवन करे, हरा-हरा साग-सब्जी का सेवन करें, इम्युनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए उबाला हुआ अंडा खाएं, बाहरी खाना से बिल्कुल परहेज करें, घर मे रहे सुरक्षित रहे आदि की सलाह दी।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::

मरीजों को भर्ती करने से कन्नी काट रहे संचालक

जानकारी के मुताबिक नर्सिंग होम संचालक इन दिनों सर्जरी के मामले तो देख रहे हैं। लेकिन मरीजों को भर्ती करने से कन्नी काट रहे हैं। निजी अस्पताल में सर्दी-जुकाम और बुखार के मरीज को लौटा दिया जा रहा है। उन्हें जिला अस्पताल जाने की सलाह दी जा रही है। कई अस्पतालों में तो इसका बोर्ड भी लगा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK