Move to Jagran APP

आज जारी होगी अधिसूचना, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जिसमें चतरा जिले के चतरा एवं सिमरिया लातेहार जिले के लातेहार एवं मनिका और पलामू जिले के पांकी विधानसभा क्षेत्र शामिल है। संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 06:37 AM (IST)
आज जारी होगी अधिसूचना, प्रशासनिक तैयारियां पूरी
आज जारी होगी अधिसूचना, प्रशासनिक तैयारियां पूरी

चतरा : लोकसभा चुनाव में चतरा संसदीय सीट के लिए दो अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी। अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रारंभ हो जाएगा। नामांकन के लिए प्रशासनिक स्तर पर तैयारी पूरी कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी सह उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क बनाया गया है। ताकि नामांकन में उन्हें किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो। नामांकन प्रक्रिया के दौरान शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था के लिए दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। उनके साथ सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि नामांकन के लिए अभ्यर्थियों के साथ सिर्फ चार लोगों को ही समाहरणालय के मुख्य द्वार से प्रवेश मिल सकता है। इन्हीं चार लोगों के साथ अभ्यर्थी नामांकन के लिए आ सकते हैं। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि निर्वाचन संबंधी अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन शुरू हो जाएगा। बताया कि नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशियों का जुलूस को सौ मीटर के परिधि में ही रोक दिया जाएगा। समाहरणालय के भीतर वाहन लेकर आने की अनुमति नहीं है। उन वाहनों की पार्किंग व्यवस्था विकास भवन के समीप की गई है।

loksabha election banner

इस दौरान जुलूस के साथ फ्लाइंग स्क्वाड के मजिस्ट्रेट व सुरक्षा बल के जवान तैनात रहेंगे। वीडियो रिकार्डिग करते हुए आचार संहिता के अनुपालन पर निगरानी रखेंगे। नामांकन 11:00 बजे से पूर्वाह्न से लेकर 3:00 बजे अपराह्न तक होगा। नामांकन की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सात को रविवार एवं आठ को सरहूल पर्व का अवकाश रहेगा। ऐसे में रविवार एवं सरहूल पर्व के दिन नामांकन नहीं होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि उनकी अनुपस्थिति में निर्वाची पदाधिकारी नामांकन ले सकते हैं। सामान्य एवं पिछड़ी जाति के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुल्क 25 हजार तथा एसटी-एससी के लिए 12500 रुपये लगेंगे। शुल्क की राशि नकद या कोषागार के जरिये जमा करना होगा। चेक एवं बैंक ड्राफ्ट स्वीकार नहीं होगा। उन्होंने बताया कि नामांकन के साथ ही उम्मीदवारों का चुनाव खर्च शुरू हो जाएगा। एक उम्मीदवार को अधिकतम 70 लाख रुपये खर्च करने की अनुमति है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चतरा संसदीय क्षेत्र में चौथे चरण के तहत 29 अप्रैल को मतदान होगा। नामांकन की अंतिम तिथि नौ अप्रैल होगी। दस को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और बारह अप्रैल नाम वापसी की अंतिम तिथि निर्धारित है। मतों की गिनती 23 मई को होगी। डीसी ने कहा कि मतदान सुबह के सात बजे से लेकर दोपहर के चार बजे तक होगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव को लेकर तैयारियां युद्ध स्तर पर की जा रही है। संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल पांच विधानसभा क्षेत्र आते हैं। जिसमें चतरा जिले के चतरा एवं सिमरिया, लातेहार जिले के लातेहार एवं मनिका और पलामू जिले के पांकी विधानसभा क्षेत्र शामिल है। संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 13,97,253 है। जिसमें पुरुष 7,35,716 एवं महिला वोटरों की संख्या 6,61,537 है। इन वोटरों के लिए कुल 1899 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.