Move to Jagran APP

ऑक्सीजन है वरदान: कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं बच्चे

पर्यावरण दिवस के अवसर पर सेक्टर 3 स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में शनिवार को विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के भैया-बहनों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 07:29 PM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 07:42 PM (IST)
ऑक्सीजन है वरदान: कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं बच्चे
ऑक्सीजन है वरदान: कम से कम एक पौधा अवश्य लगाएं बच्चे

जागरण संवाददाता, बोकारो: पर्यावरण दिवस के अवसर पर सेक्टर 3 स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में शनिवार को विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के भैया-बहनों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कार्यक्रम का ऑनलाइन उद्घाटन करते हुए सचिव सिद्धेश नारायण दास ने पर्यावरण के महत्व पर प्रकाश डाला, साथ ही सभी विद्यार्थियों को कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने के लिए प्रेरित भी किया। प्रतियोगिता की शुरुआत कक्षा नर्सरी से द्वितीय तक के भैया-बहनों ने कविता पाठ कर की। पहली कक्षा के विवान गुप्ता प्रथम, इशिता सिंह द्वितीय तथा अंकित कुमार तृतीय स्थान पर रहे। कक्षा द्वितीय से निति सिन्हा ने प्रथम, अनंत झा ने द्वितीय तथा कार्तिक झा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा तृतीय से पंचम तक के भैया-बहनों ने पोस्टर निर्माण में हिस्सा लिया। इसमें कक्षा पंचम की साक्षी सोरेन ने प्रथम, कक्षा तृतीय के भैया अनुराग तिवारी ने द्वितीय तथा कक्षा चतुर्थ की बहन आषिका रानी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार कक्षा षष्ठ से अष्टम तक के भैया-बहनों ने निबंध प्रतियोगिता में भाग लिया, जिसमें आयुष कुमार सिंह प्रथम, काजल सिंह द्वितीय एवं अंकिता तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। कक्षा नवम से द्वादष तक के भैया-बहनों ने निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। कार्यक्रम के आयोजन में प्राचार्य हरिनारायण शर्मा, विनोद कुमार झा, रंजना कुमारी, सिधु सिंह, रानू शंकर, शेषनाथ सिंह, विनोद कुमार झा का सराहनीय योगदान रहा। ---------------------- ऑक्सीजन है वरदान: पेड़-पौधों से पर्यावरण रहेगा सुरक्षित

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, बोकारो: बोकारो पब्लिक स्कूल में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न प्रकार के एक सौ पौधे विद्यालय के बोटैनिकल गार्डेन में लगाए गए। मुख्य अतिथि कृष्णा यादव ने लोगों को पौधारोपण के लिए प्रोत्साहित किया। कहा कि पर्यावरण को अधिक से अधिक पेड़-पौधा लगाकर हम पर्यावरण को दूषित होने से बचा सकते हैं।

विद्यालय के निदेशक कैप्टन आरसी यादव ने धरती पर बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के विषय में विस्तार से बताया। कहा कि प्रदूषण को कम करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाना आवश्यक है। इस दौरान पर्यावरण से संबंधित विषय पर ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मौके पर नागेश्वर कुमार, मनोज कुमार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.