Move to Jagran APP

उधार कारोबार से टीवीएनएल को आर्थिक संकट

ललपनिया (बेरमो) उधार के कारण झारखंड के बिजली उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत निगम लिि

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 11:26 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 11:26 AM (IST)
उधार कारोबार से टीवीएनएल को आर्थिक संकट
उधार कारोबार से टीवीएनएल को आर्थिक संकट

ललपनिया (बेरमो) : उधार के कारण झारखंड के बिजली उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है। वहीं सप्लाई की गई बिजली के एवज झारखंड स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड (जेएसइबी) पर टीवीएनएल का 4200 रुपये करोड़ बकाया है। यह राशि मिल जाए तो इस उपक्रम का ललपनिया स्थित बिजली उत्पादक संयत्र तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) की दशा सुधर हो सकती है। जबकि टीटीपीएस अपने स्थापना काल से ही कई तरह के उतार-चढ़ाव झेलता आ रहा है। कभी पानी तो कभी कोयला संकट झेलते हुए भी इस परियोजना ने देश के बेस्ट पावर सेक्टर का नाम मिला।

loksabha election banner

विस्तारीकरण के प्रस्ताव के बावजूद यह परियोजना अबतक 420 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाली परियोजना ही बनकर रह गई है, जो ललपनिया क्षेत्र व राज्य के लिए दुर्भाग्य की बात है।

बता दें कि टीवीएनएल के टीटीपीएस) की स्थापना 70 के दशक में की गई थी। इसकी दो यूनिटों में 210 मेगावाट की पहली यूनिट सितंबर 1996 और 210 मेगावाट की दूसरी इकाई सितंबर 1997 में बिजली उत्पादन से जुड़ी।

-टीटीपीएस पर बकाया का असर : झारखंड सरकार के दो उपक्रमों के बीच लेनदेन का मसला अबतक नहीं सुलझा है। जेएसइबी के मातहत कार्य करने वाले सरकारी उपक्रम झारखंड राज्य बिजली वितरण निगम पर तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) का 4200 करोड़ रुपये से अधिक का बकाया है। राज्य गठन के बाद टीवीएनएल का बकाया लगातार बढ़ता जा रहा है। बकाया राशि भुगतान के लिए टीवीएनएल प्रबंधन जेएसइबी पर लगातार दबाव बना रहा है, लेकिन इतनी बड़ी धनराशि भुगतान करना जेएसइबी के लिए सिरदर्द साबित होने लगा है।

-टीवीएनएल की बिजली दर कम : जेएसइबी वर्तमान में टीवीएनएल सहित डीवीसी एवं एनटीपीसी से भी बिजली खरीदता है। हालांकि डीवीसी एवं एनटीपीसी की तुलना में टीवीएनएल की बिजली दर कम है। टीवीएनएल उसे सस्ती दर में बिजली बेचती है। जबकि देश में बिजली वितरण के लिए गठित राष्ट्रीय विद्युत नियामक प्राधिकरण बिजली दर तय करता है। जानकर बताते हैं कि वर्तमान में डीवीसी एवं एनटीपीसी की बिजली दर चार से साढ़े चार रुपये प्रति यूनिट है। वहीं टीवीएनएल की दर तीन से साढ़े तीन रुपये प्रति यूनिट है।

-बिजली के एवज आधी राशि का ही भुगतान : टीवीएनएल प्रबंधन के अनुसार टीटीपीएस से जेएसइबी प्रतिमाह 80 करोड़ रुपये की बिजली लेता है। उसके एवज जेएसइबी की ओर से टीवीएनएल को मात्र तीस से चालीस करोड़ रुपया महीना ही भुगतान किया जाता है।

--------

वर्जन

बकाया भुगतान के लिए विभागीय स्तर पर वार्ता हो चुकी है। हाल ही में राज्य सरकार की ओर बिजली विभाग को एक सौ करोड़ रुपये दिया गया है। उसमें से टीवीएनएल को 80 करोड़ रुपये मिला है। फंड के अभाव में टीटीपीएस को संचालित करने में काफी परेशानी हो रही है। इसके बावजूद यह परियोजना काफी अच्छे ढंग से चल रही है।

- घनश्याम कुमार, महाप्रबंधक, टीटीपीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.