Move to Jagran APP

पीएम की अपील पर टेंशन में बिजली विभाग, कहीं पांच की रात क्रैश ही ना कर जाए सिस्टम Bokaro News

बिजली विभाग के अधिकारियों को लग रहा है कि यदि 9 मिनट तक सभी अपने-अपने घर का मेन स्विच आफ कर देंगे तथा अचानक स्विच ऑन करेंगे तो पूरा बिजली का सिस्टम फेल हो सकता है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 07:39 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 07:39 PM (IST)
पीएम की अपील पर टेंशन में बिजली विभाग, कहीं पांच की रात क्रैश ही ना कर जाए सिस्टम Bokaro News
पीएम की अपील पर टेंशन में बिजली विभाग, कहीं पांच की रात क्रैश ही ना कर जाए सिस्टम Bokaro News

जागरण संवाददाता, बोकारो: कोरोना के संक्रमण के बाद 24 मार्च से पूरे देश में लागू लॉकडाउन के बाद आगामी 5 अप्रैल रात्रि 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइट ऑफ़ करने के पीएम की अपील से बिजली विभाग टेंशन में है। विभाग के अधिकारियों को लग रहा है कि यदि 9 मिनट तक सभी अपने-अपने घर का मेन स्विच आफ कर देंगे तथा अचानक स्विच ऑन करेंगे तो पूरा बिजली का सिस्टम फेल हो सकता है।

loksabha election banner

जनता का उत्साह विभाग को बड़ी परेशानी में डाल सकता है। इसे देखते हुए विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता सुनील कुमार टुडू ने लोगों से अपील की है कि जिस समय उपभोक्ता लाइट को बुझाएं, उस समय घर के अंदर बिजली के अन्य उपकरणों में पंखा, कूलर या फ्रिज को जरूर आॅन कर दें। अगर सभी उपकरण एक साथ बंद किए गए और एक साथ चालू हुए तो इसका सीधा असर विद्युत आपूर्ति, संचरण व उत्पादन में लगी मशीनों पर पड़ेगा। इसलिए जरूरी है कि अन्य उपकरणों को चालू हालत में छोड़ दिया जाए, ताकि सिस्टम पर एकसाथ लोड न पड़े।

बोकारो में हैं दो लाख से अधिक उपभोक्ता: चास एवं तेनुघाट विद्युत प्रमंडल में कुल उपभोक्ताओं की संख्या लगभग दो लाख से अधिक है। इनमें 1 लाख 90 हजार घरेलू उपभोक्ता हैं। इसी प्रकार, बोकारो स्टील के प्रभाव वाले क्षेत्र में 50 हजार उपभोक्ता हैं। कुल मिलकार यदि सबने एक साथ बिजली का उपयोग बंद किया तो इसका असर सेंट्रल ग्रिड व संचरण लाइन पर भी पड़ेगा। यही नहीं, अचानक बिजली का लोड बढ़ा तो संचरण लाइन में गड़बड़ी आने की भी आशंका है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.