Move to Jagran APP

चास निगम क्षेत्र में लगेगी 14 हजार 964 स्ट्रीट लाइट

चास चास के गली मोहल्लों के अलावा सड़कें फिर से रात के अंधेरे में अब जगमगाएंगी। राज्य मुख्या

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 09:08 PM (IST)
चास निगम क्षेत्र में लगेगी 14 हजार 964 स्ट्रीट लाइट
चास निगम क्षेत्र में लगेगी 14 हजार 964 स्ट्रीट लाइट

चास: चास के गली मोहल्लों के अलावा सड़कें फिर से रात के अंधेरे में अब जगमगाएंगी। राज्य मुख्यालय ने चास नगर निगम के इलाके में हर विद्युत पोल पर एलईडी लाइट लगाने का आदेश दे दिया है। पहले निगम के इलाके में 2743 एलईडी लाइट लगी हुई थी। दूसरे चरण में सभी वार्डो के खाली पोल का आकलन कर रिपोर्ट राज्य मुख्यालय ने तलब की थी। अब पूर्व आकलन के आधार पर 14 हजार 964 स्ट्रीट लाइट को लगाने की स्वीकृति मुख्यालय ने दे दी है।

loksabha election banner

अगर सब कुछ ठीक ठाक रहा तो अगले माह से स्ट्रीट लाइट लगाने का ठेका लेने वाली मेसर्स एनर्जी इफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड(इइएसएल) काम शुरू कर देगी। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए कंपनी को 12 करोड़ 78 लाख 32 हजार 700 रुपये की स्वीकृति मिल गई है। कंपनी को सात वर्षो का टेंडर मिला है। 48 घंटे में मिली शिकायतों का निपटारा कंपनी को करना है। सेवा में त्रुटि पाई गई तो दो प्रतिशत अर्थदंड का भी प्रावधान है।

50 प्रतिशत ऊर्जा की होगी बचत

एलईडी स्ट्रीट लाइट लगने से पचास प्रतिशत ऊर्जा की बचत होगी। इसके लिए विद्युत विभाग को भी राज्य मुख्यालय ने सूचना दे दी है।

अपराध नियंत्रण व दुघर्टनाएं रोकने के लिए रोशनी जरूरी

अंधेरी गलियों में अपराध की लगातार संभावनाएं बनी रहती थीं। अंधेरे सड़क पर आए दिन हादसे होते रहते थे। स्ट्रीट लाइट लग जाने से एक ओर अपराध पर रोक लगेगी वहीं दूसरी ओर सड़क हादसों की संख्या भी कम होगी।

----------------

वर्जन:

चास नगर निगम के इलाके में हर बिजली के खंभे पर स्ट्रीट लाइट टांगी जाएगी। कुल 14964 स्ट्रीट लाइट लगाने की योजना है। पूरी संभावना है कि अगले माह के प्रथम हफ्ते से यह काम शुरू कर दिया जाएगा। चास को दिनों दिन बेहतर बनाने का प्रयास नगर निगम की ओर से किया जा रहा है।

भोलू पासवान, महापौर, चास।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.