जागरण संवाददाता, बोकारो : अवर प्रादेशिक नियोजनालय बोकारो की ओर से युवाओं के लिए रोजगार के विकल्प की तलाश की जा रही है। साथ ही इन्हें हुनरमंद बनाने की दिशा में भी सकारात्मक काम किया जा रहा है। ताकि जिले के युवा अपने भविष्य को संवार सकें। विभाग की पहल पर महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप निगमित सामाजिक दायित्व के तहत युवाओं को हुनरमंद बनाएगी। इन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से दक्ष करेगी।

क्या है योजना : महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप की ओर से अवर प्रादेशिक नियोजनालय बोकारो में युवाओं को 40 घंटे का निश्शुल्क सॉफ्ट स्किल ट्रेनिग दी जाएगी। इसके लिए कम से कम 50 प्रशिक्षुओं के बैच की आवश्यकता होगी। कंपनी के विशेषज्ञ प्रशिक्षक एक बैच में कम से कम 50 प्रशिक्षकों को निश्शुल्क प्रशिक्षण देंगे। भविष्य में इस कंपनी की ओर से रोजगार मेला का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें देश की विभिन्न कंपनियां भाग लेंगी। इस मेले में सॉफ्ट स्किल में प्रशिक्षित युवक-युवतियों को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्रदान किया जाएगा। यह कार्यक्रम नियोजनालय में निबंधित युवक-युवतियों के लिए पूर्णत: निश्शुल्क होगा। प्रथम चरण में 25 वर्ष से कम आयु वाले मैट्रिक पास निबंधित बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके पश्चात इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, आइटीआइ, डिप्लोमा एवं अन्य उच्च योग्यताधारी बेरोजगार युवाओं का अलग-अलग बैच बनाया जाएगा और इन्हें निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

नियोजनालय में करना होगा आवेदन : कंपनी के सॉफ्ट स्किल ट्रेनिग के लिए नियोजनालय से आवेदन पत्र लिया जा सकेगा। युवक व युवतियां यहां से आवेदन पत्र ले सकेंगे। इस आवेदन पत्र को भर कर नियोजनालय में ही जमा करना होगा। इसके बाद युवाओं को प्रशिक्षण के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

-----

वर्जन

अवर प्रादेशिक नियोजनालय में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ग्रुप की ओर से सीएसआर के तहत बेरोजगार युवाओं को 40 घंटे का निश्शुल्क सॉफ्ट स्कील ट्रेनिग दिया जाएगा। इसके माध्यम से युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा। साथ ही इनके व्यक्तित्व विकास को लेकर परामर्श दिया जाएगा।

अक्षय कुमार सिंह, उप निदेशक, नियोजन हजारीबाग प्रमंडल।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस