बोकारो : बोकारो जिले के विभिन्न कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के रिक्त पदों पर अक्टूबर माह में शिक्षिका, रसोइया व चौकीदारों की नियुक्ति की जाएगी। विभाग की ओर से इस दिशा में कार्रवाई की जा रही है। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में शिक्षिकाओं की नियुक्ति के बाद यहां शिक्षा का बेहतर माहौल तैयार होगा। यहां अध्ययनरत छात्राओं को काफी लाभ होगा।

27 अक्टूबर तक जारी की जाएगी मेधा सूची :

बोकारो जिले के विभिन्न कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में शिक्षिका, रसोइया व महिला चौकीदारो के 23 पद रिक्त हैं। इसके लिए 330 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर 27 अक्टूबर तक मेधा सूची जारी की जाएगी। कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में 30 अक्टूबर तक शिक्षिका, रसोइया व महिला चौकीदार की नियुक्ति की जाएगी।

इन विषयों की शिक्षिकाओं को किया जाएगा बहाल :

बोकारो जिले के विभिन्न कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में पूर्णकालिक शिक्षिका भाषा के पांच पद रिक्त हैं। इनमें एक पद अनारक्षित एवं एक पद बीसी, एम पद बीसी दो, एक पद एससी व एक पद एसटी समुदाय के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है।

पूर्णकालिक शिक्षिका गणित के छह पद रिक्त हैं। इनमें तीन पद अनारक्षित एवं एक पद बीसी वन, एम पद बीसी दो व एक पद एससी समुदाय के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है।

पूर्णकालिक शिक्षिका विज्ञान के दो पद रिक्त हैं। इनमें एक पद बीसी दो व एक पद एससी समुदाय के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है। पूर्णकालिक रसोइया के दो पद रिक्त हैं। इनमें एक अनारक्षित एवं एक पद एससी समुदाय के लिए आरक्षित है। पूर्णकालिक महिला चौकीदार के आठ पद रिक्त हैं। इनमें चार पद अनारक्षित एवं एक पद बीसी वन, एम पद बीसी दो, एक पद एससी व एक पद एसटी समुदाय के अभ्यर्थी के लिए आरक्षित है। वर्जन

जिले के विभिन्न कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में 30 अक्टूबर तक शिक्षिका, रसोइया व महिला चौकीदार के पद पर अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी। 27 अक्टूबर तक अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेधा सूची जारी की जाएगी। विभाग की ओर से कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालयों में शिक्षा का बेहतर माहौल तैयार किया जा रहा है। शिक्षिका व अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति से यहां शिक्षा का स्वरूप बदलेगा।

नीलम आइलिन टोप्पो, जिला शिक्षा पदाधिकारी

Edited By: Jagran