Move to Jagran APP

नक्सलियों के सप्ताह व्यापी स्थापना दिवस पर हाईअलर्ट जारी

संवाद सूत्र, बोकारो थर्मल (बेरमो) : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का साप्ताहिक स्थापना दिवस 21 सि

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 07:31 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 07:31 PM (IST)
नक्सलियों के सप्ताह व्यापी स्थापना दिवस पर हाईअलर्ट जारी
नक्सलियों के सप्ताह व्यापी स्थापना दिवस पर हाईअलर्ट जारी

संवाद सूत्र, बोकारो थर्मल (बेरमो) : नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का साप्ताहिक स्थापना दिवस 21 सितंबर से शुरू होगा, जो 28 सितंबर तक चलेगा। 21 सितंबर 2004 को नक्सली संगठन सीपीआईएमएल, पीपुल्स वार ग्रुप एवं एमसीसीआई का विलय हुआ था तथा तीनों नक्सली संगठनों को मिलाकर भाकपा माओवादी नाम से नए संगठन की स्थापना की गई थी। तभी से नक्सलियों की ओर से स्थापना दिवस मनाने की परंपरा चल रही है। स्थापना दिवस के बहाने किसी अप्रिय घटना को अंजाम देकर नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज कराते रहे हैं। नक्सलियों के इसी ट्रैक रिकार्ड को ध्यान में रखकर पुलिस ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। नक्सलियों के खिलाफ नावाडीह के ऊपरघाट और गोमिया अंचल के झुमरा पहाड़ क्षेत्र में एलआरपी और सर्च अभियान तेज किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस के निर्देश पर बेरमो अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सुभाषचंद्र जाट की ओर से सभी नक्सल प्रभावित थानों के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है। ताकि समय रहते नक्सलियों को मुंह

loksabha election banner

तोड़ जवाब दिया जा सके।

बता दें कि खुफिया विभाग से पुलिस से गुप्त सूचना मिली थी कि नक्सली कमांडर संतोष महतो अपने दस्ते के साथ लुगु पहाड के जंगलों में शरण ले रखा है। जबकि नावाडीह थाना क्षेत्र के ऊपरघाट से सटे डुमरी थाना के सियारी जंगल में नक्सली कमांडर अविनाश के अपने दस्ते के साथ सक्रिय है जो स्थापना दिवस मनाने को ले लिए ऊपरघाट में घुसने क फिराक में है। स्थापना दिवस सप्ताह के दौरान नक्सलियों की ओर से पोस्टरबाजी कर सनसनी फैलाई जाती है। सूचना के अनुसार नक्सली संगठन अपने 14 वें स्थापना दिवस को यादगार बनाने के लिए किसी विध्वंसक कार्रवाई को अंजाम देना के फिराक में हैं। खुफिया विभाग की रिपोर्ट के बाद बोकारो जिला पुलिस और सीआरपीएफ ने संयुक्त रूप से ऊपरघाट एवं लुगु व झुमरा पहाड़ के जंगली इलाकों में छापेमारी अभियान शुरू की है।

------------------------------------पूरे क्षेत्र में पुलिस की कड़ी चौकसी है। झुमरा और ऊपरघाट में अब नक्सलियों के लिए शरण लेना आसान नहीं रह गया है। समाज से भड़के हुए नक्सली समय रहते मुख्य धारा में लौट आएं वरना पुलिस की गोलियों के शिकार होंगे। सरकार ने सरेंडर पॉलिसी के तहत नक्सलियों को सुधरने का अवसर दिया है। वे इसका फायदा उठाएं और मुख्य धारा में जुड़कर सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। पुलिस कदम कदम पर ग्रामीणों के साथ है।

- सुभाषचंद्र जाट, एसडीपीओ, बेरमो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.