Move to Jagran APP

बीएसएल में नए सीईओ के चयन का रास्ता साफ

बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के बोकारो इस्पात संयंत्र में नए सीईओ के

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 10:17 AM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 10:17 AM (IST)
बीएसएल में नए सीईओ के चयन का रास्ता साफ
बीएसएल में नए सीईओ के चयन का रास्ता साफ

बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के बोकारो इस्पात संयंत्र में नए सीईओ के चयन का रास्ता अब साफ हो गया है। इस बाबत इस्पात मंत्रालय की ओर से सेल मुख्यालय को हरी झंडी दे दी गई है। 19 दिसंबर को नई दिल्ली में आहूत सेल बोर्ड की मीटिग में मसले पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। हालांकि मीटिग में सीईओ के चयन के अलावा कंपनी में बीते 30 जून 2019 से लंबित पड़े महाप्रबंधक से मुख्य महाप्रबंधक के प्रमोशन ऑडर पर सहमति बनेगी। जहां पदोन्नति आदेश जारी करने से पूर्व नव प्रोन्नत व वर्तमान सीजीएम के स्थानांतरण पर विचार मंथन प्रारंभ हो गया है। सेल के तीन महत्वपूर्ण इकाई बीएसएल, भिलाई व दुर्गापुर इस्पात संयंत्र में नए सीईओ के चयन को लेकर प्रबंधन ने वैकेंसी निकाली थी। जहां पद के हकदार उम्मीदवारों का साक्षात्कार बीते माह 12-13 नवंबर को नई दिल्ली में होने के बावजूद अब तक परिणाम की घोषणा नही की गई। इसके पीछे एक प्रमुख कारण सेल प्रबंधन व इस्पात मंत्रालय के बीच के मतभेद को बताया जाता है। कंपनी में सीईओ पद के उम्मीदवार की सेवा काल पांच वर्ष के लिए निर्धारित की गई थी। जबकि इनमें कई उम्मीदवार ऐसे है जिनकी सेवानिवृत्ति सेल में पांच से ज्यादा की है। मामला यही आकर अटक गया है। फिलहाल मंत्रालय बीएसएल में नए सीईओ को बहाल करने के लिए अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है। संभावना जतायी जा रही है कि नए साल से नए मुखिया को बोकारो इस्पात संयंत्र की कमान सौंपी जा सकती है। मालूम हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र में सीईओ का पद 1 फरवरी 2020 तथा दुर्गापुर में 1 मार्च 2020 से खाली होने वाला है। जबकि बीएसएल के सीईओ पीके सिंह के 30 नवंबर को रिटायरमेंट के बाद यहां के अधिशासी निदेशक (संकार्य) आरसी श्रीवास्तव को एक दिसंबर से कार्यकारी सीईओ की जिम्मेवारी दी गई है।

loksabha election banner

--------

- सेल अध्यक्ष करेंगे बीएसएल का दौरा : बोकारो इस्पात संयंत्र में नए सीईओ के चयन से पूर्व सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी का दौरा यहां संभव है। उनके इसी माह बोकारो आने की बात कही जा रही है। अपने दौरे के क्रम में वे संयंत्र के उत्पादन की गतिविधियों से रूबरू होकर लागत नियंत्रण का पाठ संबंधित अधिकारियों को पढ़ाएंगे। बताया जाता है कि बुधवार को सेल के निदेशक तकनीकी एचएन राय इसी उद्देश्य को लेकर अपने एक दिवसीय दौरे पर बोकारो आए थे। सेल अध्यक्ष का दौरा इस मायने से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है कि वे सीईओ पद के हकदार बीएसएल अधिकारियों के कार्य क्षमता का आकलन ऑन द स्पॉट भी कर सकते है। बोकारो इस्पात संयंत्र में सीईओ पद के लिए यहां के वर्तमान अधिशासी निदेशक (परिचालन) अतनु भौमिक तथा अधिशासी निदेशक (परियोजना) राजीव कुशवाहा सबसे प्रबल दावेदार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.