Move to Jagran APP

सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर 17 को एनजेसीएस की बैठक

जागरण संवाददाता बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड लिमिटेड सेल कामगारों के

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 09:09 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 09:09 PM (IST)
सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर 
17 को एनजेसीएस की बैठक
सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर 17 को एनजेसीएस की बैठक

जागरण संवाददाता, बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड लिमिटेड सेल कामगारों के वेतन पुनरीक्षण पर 17 दिसंबर को प्रबंधन ने एनजेसीएस श्रमिक संगठनों के साथ वर्चुअल मीटिग रखी है। बैठक सुबह 11 बजे से होगी। लेकिन, अभी से ही इस मीटिग के विरोध में यूनियन प्रतिनिधि आवाज उठाने लगे हैं। एचएमएस से संबद्ध क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ के महामंत्री सह एनजेसीएस सदस्य राजेंद्र सिंह ने कहा कि पे रिवीजन की यह बैठक मजदूरों के छलावा के लिए रखी गई है। जो मसला बीते साढ़े तीन साल में प्रबंधन और यूनियन नेताओं से आमने-सामने बैठ कर नहीं सुलझा, वह वर्चुअल मीटिग में नहीं सुलझ पाएगा। यह महज एक आईवॉश है। यूनियन इसकी तीव्र निदा करती है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि कंपनी में पे रिवीजन जल्द लागू करने के लिए सेल अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी कई बार हामी भर चुके हैं। लेकिन, परिणाम अब तक सिफर रहा। अब जब वे रिटायरमेंट होने वाले हैं तो रिवीजन के नाम पर सिर्फ बैठक की तिथि निर्धारित कर रहे हैं। कोरोना का डर कंपनी प्रबंधन को इतना सता रहा है कि वे यूनियन नेताओं से सामने बैठकर बातचीत करने से बच रहे हैं। जबकि आए दिन सेल मुख्यालय में विभागीय कार्यप्रणाली को लेकर अधिकारियों की नियमित बैठक के अलावा अन्य कार्यक्रम किये जा रहे हैं।

--------

- पे रिवीजन के लिए अब हड़ताल ही एकमात्र विकल्प

राजेंद्र सिंह ने कहा की सेल में पे रिवीजन शीघ्र लागू करने के लिए अब एक मात्र विकल्प हड़ताल ही रह गया है। इसके लिए एनजेसीएस में शामिल इंटक, एटक, सीटू व बीएमएस से हमारी यूनियन एचएमएस लगातार संपर्क में है। यदि सभी श्रमिक संगठन व सेलकर्मी एक मंच पर आ जाते है तो कंपनी में बेहतर एमजीबी के साथ पे रिवीजन नए वित्तीय वर्ष के पहले होना तय है। जहां तक बात सेलकर्मियों के पदनाम में संशोधन की है तो प्रबंधन को समय-समय पर कई महत्वपूर्ण सुझाव सब कमेटी की ओर से दी गई है। लेकिन सेल प्रबंधन एकतरफा निर्णय कर अपने मन से कामगारों को नया पदनाम देने पर अमादा है। जो की कंपनी में कभी लागू नहीं होने दिया जाएगा। मालूम हो कि इससे पूर्व बीते नौ नवंबर को सेलकर्मियों के पे रिवीजन पर एनजेसीएस की बैठक में यूनियन नेता प्रबंधन के पांच के बजाए दस वर्ष के प्रस्ताव का विरोध करते हुए मीटिग से वॉक आउट कर गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.