Move to Jagran APP

टीटीपीएस के विस्तारीकरण की बढ़ी उम्मीद

ललपनिया (बेरमो) झारखंड सरकार के विद्युत उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टी

By JagranEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 07:11 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 07:11 PM (IST)
टीटीपीएस के विस्तारीकरण की बढ़ी उम्मीद
टीटीपीएस के विस्तारीकरण की बढ़ी उम्मीद

ललपनिया (बेरमो) : झारखंड सरकार के विद्युत उत्पादक उपक्रम तेनुघाट विद्युत निगम लिमिटेड (टीवीएनएल) के लिए नववर्ष-2020 विकास का वर्ष माना जा रहा है। वहीं टीवीएनएल की ओर से ललपनिया में संचालित तेनुघाट थर्मल पावर स्टेशन (टीटीपीएस) के विस्तारीकरण की उम्मीद बढ़ी है। यह उम्मीद राज्य में नई सरकार के बन जाने से और ज्यादा बढ़ गई है। टीटीपीएस के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ विस्थापितों एवं श्रमिक संगठन के प्रतिनिधियों में यह आशा जगी है कि झारखंड की हेमंत सरकार नए साल में टीटीपीएस को विस्तारीकरण की सौगात देगी। इस संबंध में टीवीएनएल के प्रबंध निदेशक (एमडी) अरविद कुमार सिन्हा का कहना है कि निगम पर बिहार के स्वामित्व का मामला अब समाप्त हो गया है। दोनों राज्यों की कैबिनेट की बैठक में झारखंड को टीवीएनएल का स्वामित्व मिल चुका है। इसके विस्तारीकरण का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास भेजा गया है।

loksabha election banner

एमडी सिन्हा ने बताया कि टीटीपीएस के विस्तार के लिए ललपनिया में 660 मेगावाट की दो सुपर क्रिटिकल यूनिट वाली कुल 1320 मेगावाट क्षमता की यूनिट स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसके लिए राज्य की कैबिनेट से पहले ही सैद्धांतिक अनुमति मिल चुकी है। इसमें तकरीबन साढ़े नौ हजार करोड़ की लागत आएगी। विस्तारीकरण का कार्य राज्य सरकार और निगम दोनों मिलकर कराएगी या अन्य एजेंसी से कार्य कराया जाएगा, इस पर नई सरकार को निर्णय लेना है। टीवीएनएल के लातेहार के रजहरा कोल ब्लॉक के संबंध में उन्होंने बताया कि आवंटित कोल ब्लॉक को चालू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। अब वन एवं पर्यावरण विभाग के पास एनओसी के लिए फाइल पड़ी है। एनओसी मिलते ही कोयला खनन का काम शुरू करा दिया जाएगा।

---------------

वर्जन :

नववर्ष-2020 टीवीएनएल के लिए अच्छा और विकास से भरा होगा। टीटीपीएस के विस्तार के लिए लिए पूर्व की राज्य सरकार ने काफी गंभीरता दिखाई थी। अब नई सरकार से परियोजना के विस्तारीकरण की उम्मीद है।

- अरविद कुमार सिन्हा, एमडी, टीवीएनएल ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.