Move to Jagran APP

प्रतिबंधित पीएलजीए का साप्ताहिक स्थापना दिवस शुरू

बोकारो थर्मल (बेरमो) : प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का मारक दस्ता पीपुल्स गुरिल्ला आमी

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 10:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 10:35 PM (IST)
प्रतिबंधित पीएलजीए का साप्ताहिक स्थापना दिवस शुरू
प्रतिबंधित पीएलजीए का साप्ताहिक स्थापना दिवस शुरू

बोकारो थर्मल (बेरमो) : प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का मारक दस्ता पीपुल्स गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) का साप्ताहिक स्थापना दिवस शनिवार की रात 12 बजे से शुरू है। इसके मद्देनजर पुलिस ने सतर्कता बढ़ा दी है। बोकारो के पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने जिले के सभी नक्सल प्रभावित थानों को हाई अलर्ट जारी करते हुए प्रभावित क्षेत्रों में पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है। साथ ही जिला पुलिस ने नक्सलियों की हर गतिविधियों पर नजर रखने की भी रणनीति तैयार की है। इस दौरान नक्सली संगठन किसी घटना को अंजाम न दे सके, इसके लिए पुलिस ने सर्च अभियान तेज किया है। नक्सल प्रभावित पेंक थाना क्षेत्र के ऊपरघाट एवं गोमिया के झुमरापहाड़ में पुलिस और सीआरपीएफ का संयुक्त ऑपरेशन शुरू किया गया है। इस संबंध में बोकारो जिला पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस ने बताया कि नक्सली संगठन पीएलजीए का स्थापना दिवस सप्ताह को लेकर जिले की सभी नक्सल प्रभावित थानों को हाई अलर्ट कर दिया गया है। नक्सलियों की हर गतिविधियों पर पुलिस की नजर है। उनके किसी भी मंसूबे को पुलिस नाकाम करने को सक्षम है। एसपी ने चेतावनी देते हुए कहा कि समय रहते सभी नक्सली आत्मसमर्पण कर मुख्य धारा में लौट आएं अन्यथा पुलिस उन्हें मुठभेड़ में मार गिराएगी। मालूम हो कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी अपनी फौज पीपुल्स गुरिला आर्मी (पीएलजीए) का अठारहवां स्थापना दिवस मनाने की तैयारी में है। गोमिया के झुमरापहाड की तलहटी स्थित लुगूपहाड एवं पेंक थाना क्षेत्र के ऊपरघाट के सघन जंगली क्षेत्रों में स्थापना दिवस मनाने को नक्सली जुट सकते है। साथ ही अपनी उपस्थिति दर्•ा करने के मकसद से किसी घटना को अंजाम दे सकते हैं। इसकी सूचना खुफिया विभाग ने भी अपने वरीय अधिकारियों को भेज कर पुलिस को सतर्क किया है। नक्सली संगठन पीएलजीए का स्थापना दिवस दो से आठ दिसंबर तक मनाने की घोषणा की गई है।

prime article banner

बता दें कि नक्सलियों ने अपने मारक दस्ता पीएलजीए की स्थापना 2 दिसंबर 2000 को की थी। उसी समय से नक्सली प्रत्येक वर्ष साप्ताहिक स्थापना दिवस मनाते आ रहे हैं। बता दें कि नक्सलियों ने पीएलजीए के स्थापना दिवस के दौरान ही बीते दो दिसंबर 2006 को बोकारो थर्मल के कंजकिरो स्थित मुख्य सड़क और नईबस्ती के समीप बारूदी सुरंग विस्फोट की थी जिसमें बोकारो थर्मल थाना के एक एसआई एसएन ¨सह समेत सीआरपीएफ के 16 जवान शहीद हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.