Move to Jagran APP

ठेका कंपनी अधिकारी के अपहरण पर गंभीर हुआ सेल प्रबंधन

जागरण संवाददाता बोकारो कोक ओवेन के बैट्री के संचालन का काम करने आई ठेका कंपनी ए

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:12 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:12 PM (IST)
ठेका कंपनी अधिकारी के अपहरण पर गंभीर हुआ सेल प्रबंधन
ठेका कंपनी अधिकारी के अपहरण पर गंभीर हुआ सेल प्रबंधन

जागरण संवाददाता, बोकारो : कोक ओवेन के बैट्री के संचालन का काम करने आई ठेका कंपनी एसआरजी के प्रबंधक सोमेन गुहा के अपहरण एवं उसके बाद छोड़े जाने की घटना को सेल प्रबंधन व बोकारो पुलिस ने गंभीरता से लिया है। इस मामले को नेकर कल शनिवार को पुलिस प्रेस कांफ्रेंस करेगी। हालांकि इस बात की चर्चा है कि पूरा मामला ठेका कंपनी एसआरजी से काम पेटी पर लेने या फिर मजदूर सप्लाई को लेकर है। इसमें बियाडा क्षेत्र के एक उद्यमी का नाम चर्चा में है। उसी के इशारे पर सोमेन गुहा को उनके घर से जबरन उठाया गया और मारपीट कर छोड़ दिया था।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार पुलिस अब तक अपहरण करने वाले सात लोगों में से किसी को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। वहीं इस मामले को लेकर बोकारो स्टील प्रबंधन ने गंभीरता से लिया है। सूत्रों का कहना है कि इस प्रकार की घटना पहले भी हुई है। संभावना है कि इस बात की शिकायत बीएसएल प्रबंधन ने इस्पात मंत्रालय व गृह मंत्रालय को भेजेगा। चूंकि आए दिन राजनीतिक दलों के बैनर तले कतिपय अपराधी तत्व कंपनियों को धमकाने एवं उनसे जबरन पेटी पर काम लेते हैं। यही नहीं, जिन मजदूरों को कंपनी को दिया जाता है उनके वास्तविक मजदूरी भी नहीं मिलती है। यही वजह है कि यहां काम लेने वाली कंपनियां पहले राजनीतिक दलों से संबंधित प्रभावी लोगों से संपर्क करती हैं इसके बाद काम प्रारंभ करती है।

-----------------------

पुलिस को मुख्य सरगना की तलाश : इस मामले को एसपी चंदन झा ने गंभीरता से लिया है। बताया जा रहा है कि इस घटना को अंजाम दिलाने के पीछे जिस ठेकेदार का हाथ है पुलिस उसकी तलाश कर रही है। घटना के दौरान सीसीटीवी कैमरे में कैद युवकों की पहचान करने के बाद उसे ठेकेदार की तलाश कर रही है जिसके इशारे पर यह काम हुआ है। चर्चा है कि पूर्व में बैट्री के संचालन का काम फेसवेल को मिला था। इसके बाद यह ठेका एसआरजी को मिला है। जो लोग फेसवेल के करीबी थे वे नहीं चाहते थे कि एसआरजी को काम मिले इसलिए उसके अधिकारियों को भगाने के लिए इस घटना को अंजाम दिया गया है। हालांकि पुलिस का कहना है कि अपहरणकर्ताओं की पहचान हो चुकी है। कल शनिवार को पुलिस इस मामले का खुलासा करेगी।

------------------------

बाक्स मैटर

अपराधियों पर कठोर कार्रवाई की मांग

बोकारो : झामुमो महानगर अध्यक्ष मंटू यादव ने कहा कि बोकारो स्टील में ठेका प्रथा के कारण अपराधी तत्वों का मनोबल बढ़ रहा है। यहां गरीब आदिवासी मजदूरों को उनका उचित मानदेय नहीं मिलता है। जिला प्रशासन से मांग है कि इस प्रकार ठेका कंपनियों के साथ व्यवहार करने वाले अपराधियों पर कड़ी कार्रवाई करे और जो लोग उनके पीछे हैं उन्हें भी तत्काल गिरफ्तार किया जाय। यादव ने कहा कि चूंकि सरकार की मंशा है कि स्थानीय लोगों को रोजगार मिले। इसलिए झामुमो एसआरजी सहित अन्य बड़ी ठेका कंपनियों से अपील करती है कि दलालों के बजाय नियोजनालय के माध्यम से मजदूरों की भर्ती करें ताकि स्थनीय विस्थापितों को नियोजन मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.