Move to Jagran APP

कोल इंडिया के पत्रों को दबाकर न रखें अधिकारी

बेरमो सीसीएल के बीएंडके एरिया स्थित ऑफिसर्स क्लब करगली में शनिवार को जेसीएससी (संयुक्त

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Feb 2019 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 09:00 AM (IST)
कोल इंडिया के पत्रों को दबाकर न रखें अधिकारी
कोल इंडिया के पत्रों को दबाकर न रखें अधिकारी

बेरमो : सीसीएल के बीएंडके एरिया स्थित ऑफिसर्स क्लब, करगली में शनिवार को जेसीएससी (संयुक्त सलाहकार संचालन समिति) की बैठक सीसीएल के कार्मिक निदेशक आरएस महापात्रा की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में शामिल यूनियन प्रतिनिधियों ने मजदूरों के मसलों को प्रमुखता से उठाया। वक्ताओं ने कहा कि कोल इंडिया की ओर से जारी एडवाइजरी को एरिया ऑफिस में अधिकारी दबा देते हैं जिससे कामगार कई सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। यूसीडब्ल्यूयू के लखनलाल महतो ने कहा कि सेवानिवृत्त कामगारों के ग्रेच्यूटी भुगतान को लेकर कोल इंडिया से दिशा निर्देश आया है कि ग्रेच्यूटी भुगतान के लिए तत्काल कामगारों को क्वार्टर खाली नहीं करना है लेकिन क्वार्टर पर अवैध कब्जा भी नहीं करना है। इस पत्र को एरिया ऑफिस के अधिकारी दबा कर बैठे हुए हैं, कामगारों को ऐसे किसी पत्र की जानकारी नहीं दी जाती है। इस पर डीपी महापात्रा ने कहा है कि कोल इंडिया के पत्रों की प्रति प्रक्षेत्रों से सभी परियोजनाओं सहित यूनियन प्रतिनिधियों को भी भेजी जाएगी, इसकी व्यवस्था की जा रही है।

loksabha election banner

संवेदनशील पदों पर जमे कर्मियों व अधिकारियों के तबादले की मांग : वक्ताओं ने कहा कि सीवीसी सेंट्रल विजिलेंस कमीशन की गाईड लाईन को दरकिनार कर मजदूरों से उनकी योग्यतानुसार काम नहीं लिए जा रहे हैं। इसका नतीजा है कि आए दिन खुली और भूमिगत खदानों में हादसे हो रहे हैं। संवेदनशील पदों पर वर्षों से जमे हुए कामगारों और अधिकारियों का टेबल ट्रांसफर भी नहीं किया जा रहा है। कभी कभार उन्हें दिखावे के लिए एक-दो माह के लिए दूसरी जगहों पर तबादला किया जाता है, पुन: वापस बुला लिया जाता है। जेसीएससी सदस्यों ने सीसीएल के अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सेवा सहित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने सहित संसाधनों और चिकित्सक-चिकित्साकर्मियों की कमी दूर करने पर बल दिया। बैठक में ठेका श्रमिकों के सालाना बोनस का पूर्ण रूप से भुगतान नहीं होने पर सवाल उठाए गए। कामगारों के क्वार्टरों में बिजली मीटर लगाने पर आपत्ति दर्ज की गई। सेवानिवृत कर्मियों को चिकित्सीय सेवा, स्ट्रेगर्ड रेस्ट (रविवारीय अवकाश) सहित परियोजना स्तर पर प्रत्येक माह में वेलफेयर एवं एसीसी की बैठक आहूत करने की मांग उठी। यूनियन प्रतिनिधि लखनलाल महतो ने बीएंडके प्रक्षेत्र के गांधीनगर के समीप साठ लाख की लागत से बनाए गए वैकल्पिक ट्रांसपोर्टिंग रूट की उपयोगिता नहीं होने पर सवाल उठाया। वहीं बीएमएस के अरुण कुमार ¨सह ने केरल रिलीफ फंड को प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा कराने की मांग की।

अनुकंपा पर नौकरी का प्रावधान जारी रहेगा : कार्मिक निदेशक महापात्रा ने कहा कि सीसीएल में अनुकंपा पर आश्रित को नौकरी देने का प्रावधान जारी रहेगा। इसको लेकर भ्रांतियां नहीं होनी चाहिए। कहा कि सेवानिवृत कामगारों को सेवानिवृति के दिन ही ग्रेच्यूटी का भुगतान किया जाएगा, इसमें क्वार्टर छोड़ने की बाध्यता नहीं रहेगी लेकिन नए कामगारों को आवास सुविधा प्रदान करने के लिए सेवानिवृति के बाद कर्मियों को क्वार्टर खाली करना पड़ेगा। डीपी ने कहा कि 9-3-0, 9-4-0, 9-5-0 को पूरी तरह से लागू किया गया है। संवेदनशील पदों पर जमे कामगारों का समय समय पर तबादला एवं योग्यतानुसार कामगारों को ड्यूटी देने की जिम्मेवारी स्थानीय प्रक्षेत्र प्रबंधन की है। इसमें नियमों का अनुपालन जरूरी है।

जेसीएससी सदस्यों ने किया अस्पताल का निरीक्षण

करगली (बेरमा) : जेसीएससी के सदस्यों ने शनिवार को करगली रिजनल अस्पताल एवं ढोरी सेंट्रल अस्पताल का निरीक्षण कर अस्पतालों को बेहतर तरीके से संचालित करने और उसे संसाधनयुक्त करने को लेकर कई सुझाव दिए। सदस्यों ने मरीजों से मिलकर उनका हाल जाना एवं मरीजों के बीच फल एवं मिठाई का वितरण किया। सदस्यों ने कहा कि सीसीएल में चिकित्सक एवं पारा मेडिकल स्टाफ की कमी को जल्द दूर कर लिया जाएगा। दवाओं की उपलब्धता को लेकर प्रबंधन पूरी तरह से गंभीर है। संसाधनों की कमी अस्पताल में नहीं होने दी जाएगी। इस दौरान अस्पताल के चिकित्सक सहित कर्मी मौजूद थे।

सदस्यों ने कहा कि वेलफेयर, सीएसआर आदि मद से सीसीएल प्रबंधन ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य, शिक्षा, खेलकूद, पेयजल आपूर्ति आदि सुविधा उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। मौके पर डीपी ने कहा कि लाल लाडली योजना से सीसीएल क्षेत्र के बच्चे इंजीनिय¨रग में प्रवेश पा रहे हैं। रांची के खेल गांव में झारखंड सरकार के साथ मिलकर राज्य के सभी 24 जिलों के प्रतिभावान खिलाड़ी, जिसकी संख्या ढाई सौ तक हो गई है, को खेल प्रशिक्षण के साथ अच्छी शिक्षा दी जा रही है। आने वाले दिनों ने बच्चों की संख्या 700 करने का लक्ष्य है। ये प्रतिभावान बच्चे वर्ष 2024 में ओलंपिक में अपनी हिस्सेदारी देंगे।

मौके पर निदेशक ऑपरेशन वीके श्रीवास्तव, सीएमएस सीपी धाम, जीएम पीएंडआईआर उमेश ¨सह, जीएम सेफ्टी एसव्ही मराठे, जीएम फाइनेंस अशोक कुमार, जीएम ऑपरेशन एम रजीमवाला, जीएम आईडी आरडी ¨सह, जीएम सिस्टम पीके आचार्य, जीएम एनई विनीता शरण, एचओडी समाधन सेल रश्मि दयाल, पीएसडीपी पी भट्टाचार्य, जीएम प्रशासन अमलेंदु कुमार, जीएम ईई एके ¨सह, जीएम ईएंडएम डी बिहारी, मुख्य प्रबंधक सिविल आरपी ¨सह, जीएम बीएंडके एमके पंजाबी, जीएम ढोरी एके चैबे, जीएम कथारा प्रकाश चंदा, पीओ गिरिडीह पी बाजपेयी सहित यूनियन की ओर से अशोक यादव, आरवी रघुनंदन, आरपी ¨सह, हरिशंकर ¨सह, अरूण कुमार ¨सह, ललन ¨सह, एसके चौधरी, मधुसूदन वर्मा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.