जागरण संवाददाता, बोकारो: दैनिक जागरण की ओर से रामरुद्र प्लस टू उच्च विद्यालय चास में पौधारोपण हुआ। उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि मानव अपनी सुविधा के लिए जंगल को बेतरतीब तरीके से काट रहा है। इससे जीव-जंतुओं का आश्रय स्थल नष्ट हो गया है। वे गांव व शहर की ओर भाग रहे हैं। इससे लोगों को परेशानी हो रही है। पानी का इतना दोहन किया जा रहा है कि पृथ्वी पर उपलब्ध पानी का केवल एक फीसद ही पीने लायक रह गया है। जल संकट को लेकर बोकारो व धनबाद को रेड जोन के रूप में चिह्नित किया गया है। तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात का कुछ हिस्सा, राजस्थान आदि में जल का स्तर काफी नीचे चला गया है।अगर समय रहते जल का संरक्षण नहीं किया गया तो भावी पीढ़ी पानी के लिए तरसेगी। इसलिए लोगों को पानी की बर्बादी को रोकना चाहिए।

जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो ने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही जल व पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है। स्कूली स्तर पर इस दिशा में काम किया जा रहा है। दैनिक जागरण की ओर से भी इस दिशा में सकारात्मक काम किया जा रहा है।

प्राचार्य प्रेमा कुमारी ने अतिथियों का स्वागत किया। दैनिक जागरण की ओर से पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से विद्यार्थियों को जल संरक्षण से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। विद्यार्थियों ने चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। उप विकास आयुक्त रवि रंजन मिश्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आइलिन टोप्पो, बीएसएल के डीजीएम एके सिन्हा, आशा लता केन्द्र की आरती सिन्हा, उषा कुमारी, हरे कृष्ण बागभट्ट, रजनीगंधा, सुलोचना, संगीता, धर्मशीला के अलावा जागरण जल सैनिकों ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। उत्क्रमित मध्य विद्यालय माराफारी में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य वीरेन्द्र प्रसाद, शिक्षक मनोज कुमार के साथ जागरण जल सैनिकों ने विद्यालय परिसर में पौधारोपण किया। पंचानन राजबाला प्लस टू उच्च विद्यालय सतनपुर में पौधारोपण किया गया। प्राचार्य वीरेन्द्र कुमार गुप्ता, राधेश्याम, रुपेश कुमार महतो, विनीता राम, रवि कौशल के अलावा जल सैनिकों ने पौधारोपण किया। उन्होंने जल व पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप