Move to Jagran APP

सेल में शीघ्र होगा चेयरमैन के लिए साक्षात्कार

जागरण संवाददाता बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल में नये अध्यक्ष की तलाश इ

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:09 AM (IST)
सेल में शीघ्र होगा चेयरमैन के लिए साक्षात्कार
सेल में शीघ्र होगा चेयरमैन के लिए साक्षात्कार

जागरण संवाददाता, बोकारो : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड सेल में नये अध्यक्ष की तलाश इस्पात मंत्रालय ने प्रारंभ कर दी है। इस बाबत पद की अर्हता रखने वाले अधिकारियों का साक्षात्कार जल्द लिया जाएगा। चेयरमैन की रेस में सेल के पांच अधिकारी शामिल हैं। इनके भाग्य का फैसला साक्षात्कार के बाद हो जाएगा। हालांकि इस पद के लिए सेल के अलावा दूसरे उपक्रमों के अधिकारियों ने भी आवेदन किया है।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि मंत्रालय ने सेल के अधिकारी को चयन में प्राथमिकता देने का मन बनाया है। इसके पीछे का कारण यह बताया जाता है कि मंदी के दौर से गुजर रही कंपनी की वित्तीय स्थिति व तकनीकी जानकारी से यहां के अधिकारी भलीभांति परिचित हैं। ऐसे में कंपनी की बागडोर उन्हें सौंपने से सेल के उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है। लॉकडाउन के चलते इस्पात उद्योग का बाजार थम सा गया है। इसके चलते सेल कंपनी को भारी आर्थिक क्षति हुई है। ऐसे में इस्पात मंत्रालय कंपनी की कमान नए मुखिया को समय रहते देने का फैसला ली है।

मालूम हो कि अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारों से बीते 13 फरवरी 2020 तक आवेदन देने को गया था। अब आगे की प्रक्रिया के लिए लोक उद्यम चयन समिति साक्षात्कार के माध्यम से सेल चेयरमैन का चयन करेगी। सेल के वर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार चौधरी का कार्यकाल कंपनी में 1 जनवरी 2021 समाप्त हो रहा है। जहां इस्पात मंत्रालय समय रहते नए चेयरमैन की तलाश में जुट गई है। चेयरमैन का चयन कंपनी में पांच वर्षों के लिए किया जाएगा। जहां शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उन्हें मान्यता प्राप्त संस्था से अभियंता की डिग्री अनिवार्य की गई है। एमबीए व अन्य उच्च डिग्रीधारकों को साक्षात्कार के अंक में प्राथमिकता मिलेगी। इस पद के लिए सेल की निदेशक (वाणिज्य) सोमा मंडल, निदेशक (परियोजना) अनिर्बान दासगुप्ता, कॉरपोरेट ऑफिस के (अधिशासी निदेशक) एमसी अग्रवाल, भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिशासी निदेशक (संकार्य) बीपी सिंह तथा इस्को-बर्नपुर इस्पात संयंत्र के अधिशासी निदेशक (संकार्य) एके सिंह दौड़ में शामिल है।

----------

- बीएसएल को भी मिलेगा स्थायी सीईओ

सेल में चेयरमैन के साथ कंपनी के बोकारो, भिलाई व दुर्गापुर इस्पात संयंत्र में भी स्थायी सीईओ जल्द बहाल होंगे। इसकी प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। कंपनी की अर्थव्यवस्था को मुनाफे की पटरी पर लाने के लिए यह निर्णय लिया गया है। बोकारो इस्पात संयंत्र में सीईओ का पद 1 नंवबर 2019, भिलाई स्टील प्लांट में 1 मार्च 2020 से खाली पड़ा है। जबकि दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के सीईओ का चयन सेल में निदेशक परियोजना के पद पर होने के बाद यहां भी अतिरिक्त प्रभार में सीईओ का काम चलाया जा रहा है। ऐसे में इस्पात मंत्रालय बिना किसी देर किए अब उक्त तीनों इकाई में स्थायी सीईओ का चयन करने का जा रही है। जो कि इस विषम परिस्थिति में कंपनी की बागडोर को सुचारू रूप से संभाल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.