जागरण संवाददाता, चाईबासा। चाईबासा-हाटगम्हरिया एनएच 75 ई पर पी बालजोड़ी के समीप यात्रियों से भरी तमन्ना व मां पार्वती यात्री बस में आमने-सामने की भीषण टक्कर के बाद दोनों बसों में लगी आग से आठ लोग जिंदा जल गए जबकि 3 दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। भीषण टक्कर के बाद दोनों बसों में आग लग जाने के कारण लोग बस से बाहर ही नहीं निकल सके।

अधिक जल जाने के कारण तीन मृतकों की पहचान नहीं हो सकी। मृतकों की संख्या बढऩे की संभावना बनी हुई है। दुर्घटना की सूचना मिलते ही हाटगम्हरिया तथा झींकपानी पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को निकालने में जुट गई। आग की लपटों में घिर जाने के कारण घायलों और मृतकों को निकालने में पुलिस और स्थानीय लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। किसी तरह घायलों को निकालने के बाद पुलिस जीप तथा अन्य वाहनों से उन्हें चाईबासा सदर अस्पताल भेजने का सिलसिला शुरू हुआ। इस बीच कई घायलों के रास्ते में ही दम तोडऩे की भी सूचना है।

तमन्ना बस चाईबासा से मंझगांव जा रही थी तो मां पार्वती बस किरीबुरू से चाईबासा आ रही थी। दोनों बसों में करीब डेढ़ सौ यात्री भरे हुए थे। मरनेवालों में दोनों बसों के चालक सहित एक अज्ञात दूधमुंही बच्ची, 35 वर्षीय महिला, तथा खैरपाल निवासी महावीर मुखी समेत सात लोग शामिल हैं।

घटना के बाद विभिन्न संस्थानों के एंबुलेंस भी घटनास्थल की ओर रवाना हो गए हैं। अग्निशमन वाहन को भी घटनास्थल की ओर रवाना किया गया है। देर शाम तक घायलों के सदर अस्पताल लाये जाने का सिलसिला जारी था। घटना दिन के करीब तीन बजे की है। घटना के बाद उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि, पुलिस अधीक्षक डॉ. माईकल राज एस, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार दूबे समेत जिले के तमाम आला अधिकारी मौके पर पहुंच गये हैं।

ड्राइविंग सीट पर ही जल कर खाक हुए दोनों ड्राइवर

बुधवार को बालजोड़ी गांव के पास हुई बसों की टक्कर इतनी भीषण थी कि दोनों बसों के चालक अपनी-अपनी ड्राईवर सीट पर ही जलकर खाक हो गये। टक्कर के कारण दोनों की मौत हो गई और वे स्टेयङ्क्षरग और सीट के बीच फंस कर रह गये। टक्कर के दौरान ही घर्षण और शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी और देखते ही देखते दोनों बसें लपटों में घिर गईं। दमकल द्वारा आग बुझाये जाने के बाद दोनों ड्राईवरों के शरीर के लोथड़े ही नजर आए। मां पार्वती बस का चालक रामचंद्र शर्मा जमशेदपुर के मानगो बस स्टैंड के समीप का रहने वाला था तो तमन्ना बस का जग्गू मझगांव निवासी था।

मृतक के परिजनों को एक-एक लाख मुआवजा: सीएम

रांची। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चाईबासा के बालजोड़ी के पास बुधवार को हुई भीषण बस दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख और घायलों को 20-20 हजार रुपये की तत्काल सहायता राशि देने की घोषणा की है। पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भी घटना पर गहरा शोक जताया है।

मृतक

1-रामचंद्र शर्मा- मां पार्वती बस का चालक

2- जग्गू - तमन्ना बस का चालक

3- राधिका गागराई - 1 साल, गांव - बुरूजुई

4- महावीर मुखी - गांव खैरपाल

5- शांति ङ्क्षपगुवा - गांव पड़सा, मझगांव

6- तीन अज्ञात, इनमें दो महिलाएं शामिल हैं।

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप