Move to Jagran APP

एक डॉक्टर के भरोसे आयुष के 19 अस्पताल

बोकारो : झारखंड में आयुष चिकित्सा अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। स्थिति यह है कि बोक

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 07:00 AM (IST)
एक डॉक्टर के भरोसे आयुष के 19 अस्पताल
एक डॉक्टर के भरोसे आयुष के 19 अस्पताल

बोकारो : झारखंड में आयुष चिकित्सा अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। स्थिति यह है कि बोकारो जिला में एक चिकित्सक के भरोसे आयुष विभाग के 19 अस्पताल चल रहे हैं। आयुष अस्पताल के भवन निर्माण के बाद लोगों में आस जगी थी कि उन्हें बेहतर आयुर्वेदिक इलाज का लाभ मिल सकेगा। भवन निर्माण के बाद चिकित्सक कहां से आएंगे इसका स्पष्ट जवाब सरकार और स्वास्थ्य विभाग के पास नहीं है। इससे आयुर्वेद पर विश्वास करनेवाले मरीजों को इससे खासी परेशानी हो रही है। जिले में जिला संयुक्त औषधालय के अलावा 18 राजकीय औषधालय हैं। चिकित्सकों के नहीं रहने से सारे राजकीय औषधालयों में ताला लटका हुआ है। इसमें से किसी भी औषधालय में चिकित्सक पदस्थापित नहीं हैं। लोगों को होम्योपैथी, आयुर्वेदिक व यूनानी चिकित्सा पद्धति का लाभ नहीं मिल रहा है।

loksabha election banner

जिले में आयुष चिकित्सकों के 20 पद स्वीकृत हैं, जिसमें से 19 चिकित्सकों का पद रिक्त पड़ा हुआ है। मात्र एक आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. भरत विक्रम जिला संयुक्त औषधालय में कार्यरत है, जबकि जिला संयुक्त औषधालय में मरीजों को युनानी, आयुर्वेदिक व होमियोपैथिक की चिकित्सकीय सुविधा देनी है। लेकिन यहां यूनानी व होमियोपैथ की सुविधा फिलहाल बंद है।

----------------

इन राजकीय औषधालयों में लटका ताला : जिले के प्रखंडों में आयुर्वेदिक राजकीय औषधालय पेटरवार, बेरमो, गोमिया, चास, ¨पड्राजोरा, कोरिया, बरमसिया, टुपरा, साड़म व चतरोचट्टी, होमियोपैथ राजकीय औषधालय नवाडीह, चंनकियारी, भेंडरा, महुआटांड़ व बीएस सिटी, तथा यूनानी राजकीय औषधालय जरीडीह व कसमार शामिल हैं।

-----------------

बहाली नहीं हुई तो और पद होंगे रिक्त : राज्य के अस्पतालों में कुल 662 आयुष चिकित्सकों के पद सृजित हैं। इसमें सिर्फ 95 डॉक्टर ही कार्यरत हैं। कुल 567 पद खाली हैं। कार्यरत चिकित्सकों का कहना है कि डॉक्टरों की उम्र सीमा के मामले में राज्य सरकार केंद्र का अनुपालन नहीं कर रही है। केंद्र सरकार की आयुर्वेद, योगा, नेचुरोपैथी, युनानी और होमियोपैथ मंत्रालय ने नवंबर 2017 को ही आदेश जारी करते हुए आयुष डॉक्टरों की उम्र सीमा 60 से बढ़ाकर 65 करने की मंजूरी दे दी। लेकिन राज्य सरकार इस मामले में गंभीर नहीं है।

-------------------

फैक्ट फाइल :

-- जिले की आबादी : 21 लाख (करीब)

-- जिला संयुक्त औषधालय : 01

-- राजकीय औषधालय : 18

-- चिकित्सकों के स्वीकृत पद : 20

-- चिकित्सकों के रिक्त पद : 19

-- फार्मासिस्ट के स्वीकृत पद : 20

-- फार्मासिस्टों के रिक्त पद : 18


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.