Move to Jagran APP

400 नए प्रतिष्ठानों का राज्यकर विभाग करेगा फील्ड वेरीफिकेशन

बोकारो : फर्जी दस्तावेज एवं पते पर हो रहे कारोबार पर लगाम लगाने के लिए राज्यकर विभाग ने न

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 11:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 11:00 AM (IST)
400 नए प्रतिष्ठानों का राज्यकर विभाग करेगा फील्ड वेरीफिकेशन
400 नए प्रतिष्ठानों का राज्यकर विभाग करेगा फील्ड वेरीफिकेशन

बोकारो : फर्जी दस्तावेज एवं पते पर हो रहे कारोबार पर लगाम लगाने के लिए राज्यकर विभाग ने नया तरीका निकाला है। विभाग ने फर्जी दस्तावेज के सहारे वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए अंचल के नए निबंधित व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों का फिल्ड वेरीफिकेशन करने का निर्णय लिया है। विभाग के पदाधिकारियों को व्यवसायियों के प्रतिष्ठानों का फिजिकल वेरीफिकेशन कर प्रतिदिन रिपोर्ट बना कर अपने वरीय पदाधिकारियों को देनी होगी। वेरीफिकेशन के दौरान प्रतिष्ठान के मालिक या मौके पर मौजूद किसी भी कर्मी की फोटो खींच कर रिपोर्ट में संलग्न करना होगा।

loksabha election banner

विभागीय सूत्रों से मिली जानकार के अनुसार पदाधिकारियों को 400 नए प्रतिष्ठानों का वेरीफिकेशन करना है। विदित हो कि कुछ दिनों पहले फर्जी दस्तावेज के सहारे करोड़ों रुपये की जीएसटी चोरी का मामला प्रकाश में आया था। इसमें को-आपरेटिव और रितूडीह में गलत पता पर फर्म ने फर्जी बिल के माध्यम से गलत आइटीसी (इनपुट क्रेडिट टैक्स) लेने का प्रयास किया था। इसके पहले भी फर्जी दस्तावेज के सहारे कई मामले में गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

-----------------------

आइटीसी क्लेम की होगी जांच :

अंचल के व्यवसायियों द्वारा किए गए आइटीसी क्लेम की जांच विभाग बड़े बारीकी से कर रहा है। विभाग के पास करीब 150 आवेदन आइटीसी निष्पादन के लिए आए है। सूत्रों की मानें तो विभाग तीन तरीके से क्लेम की जांच करा रहा है। पूरी तसल्ली होने के बाद ही विभाग क्लेम पास कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.