Move to Jagran APP

गरगा नदी के किनारे 175 एकड़ जमीन पर छाई हरियाली

बीएसएल प्रबंधन के प्रयास से गरगा नदी के किनारे हरियाली छाई है। प्रबंधन की ओर से 2019 में होलीक्रॉस स्कूल के सामने से लेकर बालीडीह तक गरगा नदी के लगभग 175 एकड़ जमीन पर 1 लाख 75 हजार पौधे लगाए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:19 AM (IST)
गरगा नदी के किनारे 175 एकड़ जमीन पर छाई हरियाली
गरगा नदी के किनारे 175 एकड़ जमीन पर छाई हरियाली

राममूर्ति प्रसाद, बोकारो: बीएसएल प्रबंधन के प्रयास से गरगा नदी के किनारे हरियाली छाई है। प्रबंधन की ओर से 2019 में होलीक्रॉस स्कूल के सामने से लेकर बालीडीह तक गरगा नदी के लगभग 175 एकड़ जमीन पर 1 लाख 75 हजार पौधे लगाए गए। अब ये पौधे पेड़ बनकर लहलहा रहे हैं। इनकी देखरेख के लिए एक ठेका कंपनी को जिम्मेदारी दी गई है।

loksabha election banner

करार के तहत ठेका कंपनी को हर पौधे की बेहतर तरीके से देखभाल करनी है। हर पौधे को बचाने का प्रयास करना है। इनकी नियमित रूप से सिचाई करनी है। इन पौधों को बाड़े के अंदर सुरक्षित रखना है। बीएसएल के इस प्रयास से न केवल इस बंजर भूमि पर हरियाली दिख रही है, अपितु जमीन के अतिक्रमण का भी खतरा कम हुआ है।

प्लांट व स्कूल परिसर में किया गया पौधारोपण: बीएसएल नगर प्रशासन उद्यान विभाग के सहायक महाप्रबंधक अनिल कुमार व प्रबंधक सचिन्द्र कुमार बरियार की देखरेख में बोकारो स्टील प्लांट के विभिन्न शॉप्स परिसर में लगभग 12,500 पौधे लगाए गए। सेल दिवस के उपलक्ष्य में बोकारो के सभी निजी व बीएसएल विद्यालय परिसर में लगभग 2,500 पौधे लगाए गए। इसके अलावा नगर के खाली पड़े जमीन पर भी समय-समय पर पौधे लगाए जाते हैं। इनकी देखरेख भी नियमित रूप से की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.