Move to Jagran APP

स्वच्छता हीरो बनने को फुसरो हो रहा चकाचक

करगली (बेरमो) स्वच्छता हीरो बनने को फुसरो शहर चकाचक हो रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण-20

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 10:29 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 10:29 AM (IST)
स्वच्छता हीरो बनने को फुसरो हो रहा चकाचक
स्वच्छता हीरो बनने को फुसरो हो रहा चकाचक

करगली (बेरमो) : स्वच्छता हीरो बनने को फुसरो शहर चकाचक हो रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में प्रथम स्थान पाने को नगर परिषद रेस हो गया है। सफाई कर चौक-चौराहों पर होर्डिंग-बैनर लगाए जा रहे हैं। डोर-टू-डोर कचरे संग्रह

loksabha election banner

किए जा रहे हैं, ताकि शहर की स्वच्छता व सुंदरता बढ़ाई जा सके। स्वच्छता के प्रति जनजागरूकता के लिए जगह- जगह दीवार लेखन कराए जा रहे हैं। सफाई व्यवस्था को पूर्णरूप से सफल बनाने के लिए नगर परिषद के सफाईकर्मी निरंतर जुटे हुए हैं। घरों से कचरे का संग्रह किए जाने के साथ ही बाजार में ट्रीपर के माध्यम से कचरे का उठाव किया जा रहा है। गुरुवार को स्वच्छता के कार्य का निरीक्षण नगर परिषद के चेयरमैन राकेश कुमार सिंह ने कई वार्डो का दौरा कर किया। उन्होंने सफाईकर्मियों को निर्देश देकर कचरा उठाव कराया। बताया कि देशभर में स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 हो रहा है।

चेयरमैन ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 छह हजार अंक की प्रतियोगिता है। इसके लिए सरकार की ओर से स्वच्छता एप इंटरनेट पर डाला गया है। यह सर्वेक्षण चार वर्गों प्रत्यक्ष अवलोकन, गार्वेज फ्री सिटी, सर्विस लेवल वेंचर एवं जनता के फीडबैक में विभाजित किया गया है। उनमें प्रत्यक्ष अवलोकन में 1500 अंक, गार्वेज फ्री सिटी में 1500 अंक, सर्विस लेवल वेंचर में 1500 अंक एवं जनता के फीडबैक में 1500 अंक मिलेंगे। कहा कि क्षेत्र के लोग अपने मोबाइल फोन में स्वच्छता एप डाउनलोड कर सारे सवालों का जवाब दे सकते हैं। जनता के वोटों के आधार पर नगर परिषद को स्थान प्रदान किया जाएगा। उक्त एप के जरिये क्षेत्र के लोग स्वच्छता संबंधित शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं, जिससे 72 घंटों के अंदर उस समस्या का समाधान किया जाएगा। बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में फुसरो नगर परिषद ने झारखंड राज्य में चौथा स्थाना प्राप्त किया था। फुसरो नगर परिषद क्षेत्र में स्वच्छता को पूर्णरूप से धरातल पर उतारने के लिए 15 ट्रीपर, 5 ई-रिक्शा, 3 ट्रैक्टर, 1 बॉबकैट मशीन व 1 जेसीबी को लगाया गया है।

-----------

वर्जन :

लोगों के सहयोग बिना स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंक हासिल करना संभव नहीं है। इसके लिए लोगों को भी अपनी कार्यशौली में सुधार लाने की जरूरत है। जबतक हम खुद स्वच्छ नहीं होंगे, क्षेत्र को स्वच्छ नहीं बना सकते। शहर के लोग सफाई व्यवस्था में सहयोग करें। समय से कूड़ा को वाहनों में डलवाएं और जहां-तहां कूड़ा न डालें।

- अरुण भारती, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद फुसरो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.