Move to Jagran APP

मार्च तक नहीं चालू होगा फुदनीडीह विद्युत उपकेंद्र

बोकारो : चासवासियों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए अभी कितना इंतजार करना पड़ेगा यह

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Feb 2018 02:57 AM (IST)Updated: Sat, 17 Feb 2018 02:57 AM (IST)
मार्च तक नहीं चालू होगा फुदनीडीह विद्युत उपकेंद्र
मार्च तक नहीं चालू होगा फुदनीडीह विद्युत उपकेंद्र

बोकारो : चासवासियों को निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए अभी कितना इंतजार करना पड़ेगा यह कहना मुश्किल है। निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति के लिए विद्युत विभाग करीब साढ़े तीन करोड़ की लागत से फुदनीडीह विद्युत उपकेंद्र का निर्माण किया जा रहा था। विद्युत उपकेंद्र के आधारभूत संरचना का करीब 70 फीसद काम पूरा हो चुका है। बस इलेक्ट्रिकल सामान व डीवीसी से 33 हजार केवीए तार खींचने का काम हो रह था। विभाग ने मार्च तक उपकेंद्र को चालू करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन विभाग के लचर रवैये एवं उपकेंद्र में हो रहे काम की रफ्तार को देखते हुए यह कहना मुश्किल है कि मार्च तक उपकेंद्र चालू हो पाएगा।

loksabha election banner

उपकेंद्र में कई कार्य सामान के अभाव में अब भी लटका हुआ है। उपकेंद्र के निर्माण कार्य में कई अड़चनें पहले भी लग चुकी हैं, देरी के कारण इसके पुराने निविदा को रद कर फिर से निविदा निकाली गई नई कंपनी को इसका काम करने को दिया गया, लेकिन समस्या जस की तस दिख रही है। विभागीय सूत्रों की माने तो खुद पदाधिकारी भी उपकेंद्र को मार्च तक चालू होने पर संशय जता रहे हैं। विदित हो की पिछले कई माह से सामान के अभाव में भी विद्युत सब स्टेशन का काम रूका हुआ था। जब सामान आया तो ग्रामीणों ने डीवीसी से तार खींचने पर पेंच फंसा रखा है। फुदनीडीह विद्युत सब स्टेशन चालू होने के बाद करीब दो लाख आबादी वाले चास शहर की बिजली समस्या लगभग समाप्त हो जाएगी। अभी चास में एक विद्युत सब स्टेशन से ही बिजली आपूर्ति होने के कारण चास में बिजली लोड की समस्या लगातार बनी रहती है। अभी कुल चास को 60 मेगावाट बिजली की आवश्यकता लेकिन डीवीसी से मात्र 38 मेगावाट बिजली ही मिल रही है।

--------------------

वर्जन : उपभोक्ताओं को बिजली आपूर्ति में कोई परेशानी न हो विभाग इसके लिए हमेशा तैयार रहता है। फुदनीडीह विद्युत उपकेंद्र के बार में जिला प्रशासन से लेकर वरीय अधिकारियों को पूरी जानकारी है। मार्च तक उपकेंद्र को चालू करने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा।

प्रतोष कुमार, अधीक्षण अभियंता चास प्रमंडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.