Move to Jagran APP

सेलकर्मियों को लगेगा बिजली का झटका

जागरण संवाददाता, बोकारो : बोकारो इस्पात प्रबंधन अपने आवासीय कॉलोनी में बिजली की दर को बढ

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Jul 2018 07:27 AM (IST)Updated: Thu, 12 Jul 2018 07:27 AM (IST)
सेलकर्मियों को लगेगा बिजली का झटका
सेलकर्मियों को लगेगा बिजली का झटका

जागरण संवाददाता, बोकारो : बोकारो इस्पात प्रबंधन अपने आवासीय कॉलोनी में बिजली की दर को बढ़ा दी है। इस बावत नगर सेवा विभाग एक दो दिनों में आदेश जारी कर देगा। सेल प्रबंधन कंपनी के घाटे को पाटने के लिए झारखंड विद्युत नियामक आयोग को बिजली दर में वृद्धि का प्रस्ताव दिया था। आयोग से मंजूरी मिलने के बाद 1 जून 2018 से योजना बीएसएल में लागू कर दी गई है। नियम के दायरे में सेलकर्मियों के अलावा कंपनी के बिजली का उपयोग करने वाले समस्त आवासधारी व व्यवसायिक उपभोक्ता आएंगे। प्रबंधन यह निर्णय विद्युत आपूर्ति व खपत में संतुलन बनाए रखने के लिए लिया है। वर्तमान में जहां कंपनी के आवास का अलग-अलग बिजली बिल फिक्स रेट पर आता था। आवाधारियों को अब फिक्स रेट की जगह मीटर में निर्धारित यूनिट के आधार पर बिजली बिल देना होगा। योजना के तहत बिजली उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 50 पैसे से 2.50 पैसे का अतिरिक्त बोझ बढ़ी हुई दर के बाद वहन करना पड़ेगा। इनमें अलग-अलग आवासधारियों के अलग-अलग विद्युत दर निर्धारित की गए है। वाणिज्यिक तौर पर बीएसएल के बिजली का उपयोग करनेवालों से भी अब ज्यादा शुल्क वसूला जाएगा। -------------------------

loksabha election banner

किसकी कितनी बढ़ेगी राशि

बोकारो प्रबंधन वर्तमान में अपने कर्मचारी-अधिकारियों से उनके आवास के प्रकार के अनुसार बिजली की दर फिक्स रेट पर वसूल रही थी। इनमें 200 यूनिट तक 2.10 पैसा प्रति यूनिट व 200 यूनिट के बाद 2.75 पैसा के दर से बिजली बिल निर्धारित किया जाता थ। इसमें बदलाव कर अब यूनिट के दर को समाप्त कर दिया है। संयंत्रकर्मी किसी भी प्रकार आवास में रह रहे हो उन्हें प्रति यूनिट बिजली दर के रूप में 3.25 पैसा का भुगतान प्रबंधन को करना होगा। साथ ही जिनका मीटर खराब है अथवा जो अपना मीटर री¨डग समय पर ऑनलाइन अथवा लिखित रूप से नगर सेवा विभाग में नही दे रहे हैं उनसे अतिरिक्त राशि दंड स्वरूप वसूला जाएगा।

बताया जाता है कि संयंत्रकर्मियों के साथ कंपनी के बिजली का उपयोग करनेवाले व्यवसायिक उपभोक्ता को भी अब बिजली के मद में 5.20 पैसा का जगह 5.70 पैसा का भुगतान करना होगा। इसके अलावा बिजली कनेक्शन चार्ज को प्रतिमाह 50 रुपये बढ़ाकर अब 80 रुपये कर दिया गया है।

-------------------------------------------------

वर्तमान व नई दर में अंतर

बीएसएल में बिजली दर बढ़ाने के बाद सेलकर्मियों को प्रतिमाह 300 से 500 रुपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। बताया जाता है कि वर्तमान में कंपनी के ई टाइप आवास का फ्लैट रेट 665 रुपये है जो कि नई दर (3.25 पैसे) लागू होने के बाद 988 रुपया के आसपास हो सकती है। इसी प्रकार डी टाइप आवास के 745 की जगह 1055, सी टाइप आवास के 825 के बजाए 1163 तथा बी टाइप के 980 के जगह 1494 रुपये की वृद्धि बिजली के मद में हो सकती है। योजना के लागू होने से बीएसएल के बिजली का उपयोग करने वाले लगभग 30 हजार से ज्यादा कर्मचारी व निजी उपभोक्ता प्रभावित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.