Move to Jagran APP

दरहा बाबा के दर पर श्रद्धा का सैलाब

संवाद सहयोगी, चंदनकियारी : पौष पर्व के मौके पर प्राचीनकाल से आयोजित क्षेत्र का चर्चित दरहा म

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 01:06 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 01:06 AM (IST)
दरहा बाबा के दर पर श्रद्धा का सैलाब
दरहा बाबा के दर पर श्रद्धा का सैलाब

संवाद सहयोगी, चंदनकियारी : पौष पर्व के मौके पर प्राचीनकाल से आयोजित क्षेत्र का चर्चित दरहा मेला में ग्रामीणों की भीड़ उमड़ पड़ी। यहां बोकारो, धनबाद समेत दूरदराज के हजारों लोगों ने मेला का आनंद उठाया।

loksabha election banner

चंदनकियारी प्रखंड के साबड़ा स्थित दरहा जोरिया के किनारे दरहा बाबा स्थान में मकर संक्रांति के अवसर पर तीसरे दिन लगने वाला यह मेला झारखंड का सबसे बड़ा एकदिवसीय मेला है। क्षेत्र के जनजातीय समुदाय के माझीबाबा द्वारा दरहा बाबा की पूजा अर्चना की जाती है। यहां बलि देने की भी प्रथा है। पुजारी माझीबाबा व सुशील मार्डी ने बताया कि यहां प्राचीनकाल से जनजातीय परंपरा के अनुसार उनके पूर्वज रीति रिवाज से पूजा-अर्चना करते आ रहे हैं। जहां सभी जाति और धर्म के लोग बाबा का आशीष प्राप्त कर मनोकामना पूरा करने के उद्देश्य से पहुंचते हैं।

------------------

जनजातीय परंपरा की खास पहचान

दरहा मेला में यहां बाबा की पूजा तो जनजातीय रीतिरिवाज से होती ही है, बल्कि यहां का खास आकर्षण भी आदिवासी नृत्य ही हैं। पंडालों में कई जगह आदिवासी नृत्य का आयोजन होता है। दरहा मेला आज के आधुनिक युग मे भी अपनी पारंपरिक पहचान बनाए हुए है। मेला में पारंपरिक खानपान की वस्तुएं व अस्त्र-शस्त्र के साथ-साथ घरेलू उपयोग की बांस व मिट्टी से बनी कई तरह के पारंपरिक वस्तुओं की खरीद बिक्री हुई। मेला में तरह-तरह लगाए गए झूलों ने बच्चों का पूरा मनोरंजन किया।

-----------------------

माझीबाबा करते हैं पूजा

पुरानी रीतिरिवाज के अनुसार यहां आज भी क्षेत्र के माझीबाबा के परिवार के लोग ही दरहा बाबा की पूजा अर्चना करवाते हैं। इसमें किसी दूसरों की कोई दखलअंदाजी नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.