Move to Jagran APP

भाकपा नेता के घर में मिला डेंगू मच्छर का लार्वा

- मेडिकल टीम उनकी बीमार पत्नी फहमीदा खान की जांच को पहुंची तब हुआ खुलासा जासं बेरमजमा न होने दें। बर्तनों कूलरों आदि में रखे पानी को नियमित रूप से बदलें। जांच दल में एमपीडब्लू राकेश कुमार चौधरी नवीन कुमार नायक महादेव महतो ललित कुमार प्रभंजन अवधकिशोर एवीडी अनिल मिश्रा आदि थे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 11:00 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 06:35 AM (IST)
भाकपा नेता के घर में मिला डेंगू मच्छर का लार्वा
भाकपा नेता के घर में मिला डेंगू मच्छर का लार्वा

- मेडिकल टीम उनकी बीमार पत्नी फहमीदा खान की जांच को पहुंची, तब हुआ खुलासा

loksabha election banner

जासं, बेरमो : भाकपा नेता आफताब आलम के घर के कूलर के पानी में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया है। यह खुलासा मंगलवार को तब हुआ जब मेडिकल टीम उनके घर उनकी बीमार पत्नी फहमीदा खान की जांच के लिए पहुंची। पूछताछ के क्रम में यह बात सामने आई कि फहमीदा खान पटना गई हुई थीं। संभवत: वे पटना में ही डेंगू से ग्रसित हुईं। उक्त टीम बेरमो प्रखंड की बेरमो पूर्वी व पश्चिमी पंचायत में डेंगू के तीन मरीज पाए जाने की सूचना मिलने पर पहुंची थी। टीम में शामिल स्वास्थ्यकर्मियों ने बेरमो पूर्वी पंचायत निवासी सह आल इंडिया यूथ फेडरेशन के अध्यक्ष आफताब आलम खान की डेंगू से पीड़ित पत्नी का ब्लड सैंपल लिया और पूछताछ की। जांच दल के लोगों ने कॉलोनी के आसपास के कई घरों में भी जाकर पूछताछ की और पंपलेट बांटकर लोगों को डेंगू से बचाव के प्रति जागरूक किया।

टीम में शामिल मलेरिया नियंत्रण के तकनीकी पर्यवेक्षक मनोज कुमार ने बताया कि यह दल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेरमो के प्रभारी एके माजी के निर्देश पर यहां पहुंचा है। फहमीदा खान का ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए रांची स्थित रिम्स भेज दिया गया है। उन्होंने बताया डेंगू होने पर तेज बुखार, आंखों में जलन, जोड़ों में दर्द आदि की शिकायत होती है। बुखार आने पर उसे लोग हलके में न लें और लापरवाही न करें। चिकित्सक से परामर्श लें। घर में किसी भी बर्तन में पानी खुला न रखें। डेंगू के मच्छर साफ पानी में पैदा होते हैं और दिन में ही काटते हैं। घर के आसपास भी पानी जमा न होने दें। बर्तनों, कूलरों आदि में रखे पानी को नियमित रूप से बदलें। जांच दल में एमपीडब्लू राकेश कुमार चौधरी, नवीन कुमार नायक, महादेव महतो, ललित कुमार प्रभंजन, अवधकिशोर, एवीडी अनिल मिश्रा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.