Move to Jagran APP

बोकारो में चारपहिया वाहन चालकों ने अधिक तोड़ा ट्रैफिक रूल

संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत 1 से 13 सितंबर तक सड़कों पर चलाए गए सघन वाहन जांच अभियान के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं। इन 13 दिनों में दोपहिया से अधिक चारपहिया वाहन चालकों को ट्रैफिक पुलिस ने कानून तोड़ते पकड़ा। बगैर हेलमेट दोपहिया चलाते 69 बाइक चालक पकड़े गए।

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 16 Sep 2019 06:59 AM (IST)
बोकारो में चारपहिया वाहन चालकों ने अधिक तोड़ा ट्रैफिक रूल
बोकारो में चारपहिया वाहन चालकों ने अधिक तोड़ा ट्रैफिक रूल

जागरण संवाददाता, बोकारो: शहर समेत आसपास के इलाकों में दोपहिया चालकों की अपेक्षा चारपहिया चालक यातायात नियमों को अधिक तोड़ते हैं। संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत 1 से 13 सितंबर तक सड़कों पर चलाए गए सघन वाहन जांच अभियान के आंकड़े इसकी गवाही दे रहे हैं। इन 13 दिनों में दोपहिया से अधिक चारपहिया वाहन चालकों को ट्रैफिक पुलिस ने कानून तोड़ते पकड़ा। बगैर हेलमेट दोपहिया चलाते 69 बाइक चालक पकड़े गए। पुलिस ने इनसे बढ़ी हुई दर से जुर्माना वसूला। वहीं बगैर सीट बेल्ट चार पहिया वाहन चलाने वाले 142 चालकों का चालान कटा और इन्हें जुर्माना देकर अपना वाहन मुक्त कराना पड़ा। बगैर लाइसेंस 8 चालक पकड़े गए। इनमें अधिकतर चारपहिया वाहन चालक ही थे। ट्रिपल लोडिंग के आरोप में सिर्फ दो बाइक चालक इन 13 दिनों में पकड़े गए। बगैर इंश्योरेंस के 6, बगैर प्रदूषण के 13, ओवरलोड वाहन चलाते 4 और रॉन्ग पार्किंग में वाहन खड़े करने वाले दो चालकों से जुर्माना वसूला गया। शराब पीकर वाहन चलाते एक चालक पकड़ा गया। 13 दिनों में नियम तोड़ने वाले 274 वाहन चालकों से 4 लाख 14 हजार 500 रुपये वसूल गया जुर्माना वसूला गया।

loksabha election banner

महज आठ अफसरों ने की जांच: इस अभियान के तहत 13 दिनों के अंदर महज आठ अफसरों ने नियम तोड़ने वालों के खिलाफ जांच की। यातायात डीएसपी समेत उनके विभाग के आठ अफसरों ने सड़क पर जांच कर इतने लोगों को पकड़ा। जिले भर के थानों की पुलिस भी अगर इस अभियान में जुटती तो संख्या और बढ़ सकती थी।

कानून शिथिल होते ही लोग बरतने लगे लापरवाही: सरकार ने कागजात दुरुस्त करने के लिए तीन माह की मोहलत दी है, लेकिन कानून शिथिल होते ही लोग भी नियमों के प्रति भी लापरवाह हो गए हैं। सड़कों पर बगैर हेलमेट चलने वालों की संख्या अधिक दिखने लगी है। हालांकि बता दें कि बगैर हेलमेट या सीट बेल्ट गाड़ी चलाने के मामले में आपको कोई रियायत नहीं मिलने वाली। आपको जुर्माना नए नियम के आधार पर ही देना होगा। अभी छूट बस कागजात दुरुस्त करने के लिए है।

--------------------

वर्जन:::

दोपहिया चालकों से अधिक चारपहिया चालक 13 दिनों की जांच में नियम तोड़ते पकड़े गए। यातायात पुलिस की अपील है कि सड़क पर चलते समय यातायात नियमों का पालन जरूर करें। यह आपके और आपके परिवार के लिए भी जरूरी है। हेलमेट पुलिस से बचने के लिए नहीं, बल्कि जीवन रक्षा के लिए लगाना जरूरी है। सीट बेल्ट भी जीवन रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

- मदन मोहन प्रसाद सिन्हा, डीएसपी ट्रैफिक।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.