Move to Jagran APP

सिपाही व सेवानिवृत्त कर्मी से रुपये झपटनेवाले कोढ़ा गैंग के दो शातिर गिरफ्तार

बोकारो बैंक से रुपये निकालकर जानेवालों से झपटमारी करनेवाले शातिर झपटमार कोढ़ा ि

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 07:07 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 07:07 PM (IST)
सिपाही व सेवानिवृत्त कर्मी से रुपये झपटनेवाले कोढ़ा गैंग के दो शातिर गिरफ्तार
सिपाही व सेवानिवृत्त कर्मी से रुपये झपटनेवाले कोढ़ा गैंग के दो शातिर गिरफ्तार

बोकारो : बैंक से रुपये निकालकर जानेवालों से झपटमारी करनेवाले शातिर झपटमार कोढ़ा गिरोह के दो सदस्यों को पुलिस गिरफ्तार करने में कामयाब हुई है। इनके पास से 64 हजार 500 रुपये नकद के अलावा अन्य सामान भी बरामद हुआ है। गिरफ्तार आरोपियों का नाम नया टोला जुलाबगंज कोढ़ा कटिहार बिहार निवासी रौनिक कुमार और राजीव यादव है। यह जानकारी एसपी पी मुरुगन ने देते हुए बताया कि बीते पांच फरवरी को हरला थाना इलाके के सेक्टर आठ सी गांधी मैदान के पास सेवानिवृत्त कर्मी सूरज देव राम से बाइक सवार दो उचक्कों ने 1.19 लाख रुपये से भरा बैग झपट लिया था। राम यूनियन बैंक सेक्टर चार से रुपये निकालकर सेक्टर आठ सी स्थित अपने घर जा रहे थे।

loksabha election banner

इस घटना के एक माह बाद इसी थाना इलाके में बीते छह मार्च को झारखंड जगुआर के सिपाही राजेश चौरसिया को भी झपटमारों ने बसंती मोड़ में निशाना बनाया। चौरसिया अपनी मां के साथ एसबीआइ एडीएम बिल्डिग शाखा से 1.15 लाख रुपये निकालकर घर जा रहे थे। बसंती मोड़ के पास बाइक रोककर सिपाही एक ठेला से सामान खरीदने लगे। रुपये से भरा बैग इनके हाथ में था। बाइक सवार दो झपटमार आए और इनका बैग लेकर भाग निकले। दोनों घटनाओं के खुलासे के लिए चास एसडीपीओ बहामन टुटी, सिटी डीएसपी ज्ञान रंजन और हरला थाना इंचार्ज जय गोविद प्रसाद गुप्ता की अगुवाई में एक विशेष टीम बनाई गई। टीम के सदस्यों को जानकारी मिली कि दोनों घटनाओं को अंजाम देने वाले गिरोह के सदस्य बिहार के कटिहार नया टोला जुलालबगंज कोढ़ा के रहनेवाले हैं। पुलिस टीम ने गिरोह के दो सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया।

---

पुलिस को भरमाने की थी पुख्ता तैयारी, वाहन के फर्जी कागजात मिले

एसपी ने बताया कि गिरोह के चार सदस्य पुख्ता योजना बनाकर आते थे और घटनाओं को अंजाम देकर भाग निकलते थे। इनके पास से जब्त पल्सर बाइक पर बोकारो जिले का जेएच 09 एजे-2666 नंबर लगा मिला है। जब जांच की गई तो यह नंबर फर्जी निकला। गिरोह के सदस्य अपनी बाइक पर गलत नंबर लगाकर इसका फर्जी कागज भी अपने पास रखे हुए थे। पुलिस को बाइक के फर्जी ऑनर बुक के अलावा इंश्योरेंस समेत अन्य कागजात भी मिले हैं। वाहन जांच के दौरान अगर इन्हें रोका गया तो इन्हीं फर्जी कागजात के आधार पर यह पुलिस को चकमा देकर बच निकलते थे।

रांची, रामगढ़ समेत अन्य जिलों में भी सक्रिय

एसपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य रांची के अलावा रामगढ़ व बोकारो जिले में घटनाओं को अंजाम देते थे। बोकारो में घटना को अंजाम देकर सभी सदस्य रांची या फिर रामगढ़ भाग निकलते थे। यहां से घटनाओं को अंजाम देने के बाद सभी बोकारो का रुख कर लेते थे। जहां जिस जिले में यह गिरोह घटनाओं को अंजाम देता था वहां का फर्जी नंबर बाइक पर यह लोग लगा देते थे।

9 मोबाइल व 10 सीम कार्ड था इनके पास

एसपी ने बताया कि गिरोह के सदस्य पुलिस को चकमा देने के लिए अलग-अलग जगहों पर नए सीम कार्ड व मोबाइल का प्रयोग कर रहे थे। पुलिस तकनीकी आधार पर इनतक नहीं पहुंच सके इसके लिए यह लोग ऐसा कर रहे थे। इनके पास डिक्की तोड़ने का औजार भी बरामद हुआ है। झपटमारी के रुपये से यह लोग कपड़े समेत अन्य सामान भी खरीदे थे।

---

ऐसे बच सकते लोग इस गिरोह से

एसपी ने कहा कि बैंक से रुपये निकालने जानेवाले लोग सावधान रहें। झपटमार गिरोह के सदस्य यहीं से ऐसे लोगों का पीछा करते हैं और रास्ते में मौका देखकर रुपये झपटने के बाद भाग निकलने में कामयाब हो जाते हैं। लोगों को चाहिए कि बैंक में अपने आसपास अगर उन्हें कोई भी गतिविधि संदिग्ध दिखे तो तुरंत बैंक के गार्ड के अलावा पुलिस को सूचना दिया जाए। रास्ते में भी सावधानी बरतने की जरूरत है। पुलिस अपना काम कर रही है। लोग भी सतर्क रहकर व सूचनाएं देकर पुलिस को सहयोग करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.