Move to Jagran APP

मिथिलेश के दस्ते ने फूंकी मशीनें, सर्च ऑपरेशन शुरू

गोमिया (बेरमो) गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी थाना क्षेत्र में बीती बुधवार की रात नक्सलियों ने पुल ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 08:59 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:59 PM (IST)
मिथिलेश के दस्ते ने फूंकी मशीनें, सर्च ऑपरेशन शुरू
मिथिलेश के दस्ते ने फूंकी मशीनें, सर्च ऑपरेशन शुरू

गोमिया (बेरमो) : गोमिया प्रखंड के चतरोचट्टी थाना क्षेत्र में बीती बुधवार की रात नक्सलियों ने पुल निर्माण कंपनी की कई मशीनों को फूंक कर सनसनी फैला दी है। पुलिस और खुफिया विभाग की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि झुमरा पहाड़ की तलहटी में सक्रिय नक्सली कमांडर मिथिलेश उर्फ दुर्योधन महतो के दस्ते ने उक्त घटना को अंजाम दिया है। लोधी पंचायत के लोधी व कोढ़वा के बीच नक्सलियों ने संजय कंस्ट्रक्शन नामक कंपनी की जेसीबी मशीन, ट्रैक्टर, मिक्सर मशीन और जेनरेटर को जला डाला है। आसपास के ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।

loksabha election banner

हादसे के 10 घंटे बाद एएसपी अभियान उमेश कुमार और एसडीपीओ आर रामकुमार सहित सीआरपीएफ की ओर से घटना स्थल का मुआयना किया गया। चतरोचट्टी थाना में उक्त नक्सली घटना को लेकर मिथिलेश सहित एक दर्जन से अधिक नक्सलियों को नामजद किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाकपा माओवादियों ने लेवी के लिए उक्त घटना को अंजाम दिया है। घटना स्थल पर मौजूद मजदूरों से पूर्व में ही एक करोड़ का इनामी नक्सली मिथिलेश ¨सह के दस्ते ने कहा था कि पुल निर्माण कर रहे ठेकेदार से कह दो कि पार्टी की अनुमति के बगैर काम शुरू न करे।

बीती रात की घटना में नक्सलियों ने ठेकेदार के मुंशी लोकनाथ महतो और एक मजदूर जेठा गंझू के साथ मारपीट भी की। आगजनी में 50 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है। चतरोचट्टी थाना प्रभारी राण भानू प्रताप ¨सह ने बताया कि गोमिया के साड़म निवासी संजू जैन की कंपनी मालती कंस्ट्रक्शन की ओर से वहां पुल निर्माण कार्य शुरू किया गया था। पास में ही एक झोपड़ी में ठेकेदार के कर्मी रात्रि विश्राम कर रहे थे।

बुधवार को भी सभी कर्मी दिन भर काम करने के बाद रात में झोपड़ी में आराम कर रहे थे। इसी दौरान करीब एक दर्जन हथियारबंद नक्सली वहां आ धमके। मुंशी लोकनाथ को बुलाया और पूछा कि संगठन की अनुमति के बगैर काम कैसे शुरू किया। मुंशी का मोबाइल भी छीन लिया।

इसके बाद नक्सलियों ने जेसीबी मशीन से डीजल निकलवा कर उसे कपड़े में ¨भगोकर एक-एक कर वाहनों और मशीनों में आग लगा दी। आधे घंटे के भीतर घटना को अंजाम देकर नक्सली दस्ता झुमरा पहाड़ की ओर कूच कर गया। घटना से महज एक घंटा पहले उक्त क्षेत्र में पुलिस सर्च ऑपरेशन चलाकर लौटी थी। पुलिस को रात में ही घटना की सूचना मिली, लेकिन सुरक्षा के मद्देनजर घटनास्थल पर जाने से परहेज किया। घटना के 10 घंटे के बाद गुरुवार की सुबह एएसपी (अभियान), एसडीपीओ और चतरोचट्टी के थाना प्रभारी पुलिस बल के साथ वहां पहुंचे। पुलिस अधिकारियों ने मुंशी से काफी देर तक पूछताछ की।

मिथिलेश की धरपकड़ को पुलिस ने बढ़ाई दबिश

एएसपी उमेश कुमार ने बताया कि एक करोड़ का इनामी नक्सली दुर्योधन महतो उर्फ मिथिलेश ¨सह के दस्ता ने उक्त घटना को अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि पूरे क्षेत्र में सीआरपीएफ, जगुआर और जैप के जवान कांबिंग ऑपरेशन चला रहे हैं। रजडेरवा, चैयाटांड़, झुमरा पहाड़ व लुगू पहाड़ इलाके में लगातार सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। नक्सली दुर्योधन उर्फ मिथिलेश पर पुलिस ने आत्मसमर्पण करने का दबाव भी बनाया है। दिसंबर माह में रजडेरवा में दुर्योधन महतो पुलिस की गिरफ्त में आते-आते बच गया था। एएसपी ने कहा कि दुर्योधन महतो जल्द सरेंडर करें अन्यथा पुलिस की गोलियों का शिकार बनेगा। उन्होंने कहा कि विकास कार्य में लगी एजेंसियों को पुलिस पूरी सुरक्षा मुहैया कराएगी। लेवी वसूली के लिए नक्सली लुक-छिपकर छिटपुट घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.