Move to Jagran APP

3475 करोड़ का होगा निवेश, 17742 को मिलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि निवेशकों के लिए झारखंड में सबसे बेहतर माहौल है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 20 Dec 2017 12:14 PM (IST)Updated: Wed, 20 Dec 2017 07:28 PM (IST)
3475 करोड़ का होगा निवेश, 17742 को मिलेगा रोजगार
3475 करोड़ का होगा निवेश, 17742 को मिलेगा रोजगार

बोकारो, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि लंबे समय के बाद झारखंड में स्थायी व दृढ़ इच्छाशक्ति वाली सरकार बनी है। सरकार जो कहती है वह करती भी है। फरवरी में ग्लोबल निवेशक सम्मेलन हुआ और इसके महज 10 माह के अंदर 195 उद्योगों को धरातल पर उतार दिया। निवेशकों के लिए झारखंड में सबसे बेहतर माहौल है। मुख्यमंत्री बुधवार को बोकारो में आयोजित मोमेंटम झारखंड के थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी को संबंधित कर रहे थे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने एक साथ 105 उद्योगों की आधारशिला रखी।

loksabha election banner

सीएम ने कहा कि आज बोकारो में एक साथ 105 उद्योगों का शिलान्यास हो रहा है। इनमें 3475 करोड़ रुपयों का निवेश होगा और 17742 लोगों को रोजगार मिलेगा। यह रोजगार केवल झारखंड के लोगों को ही मिलेगा। सरकार ने नीति बना दी है और जरूरत की सामग्री की खरीदारी झारखंड के उद्योगों से ही सरकार करेगी। केवल शिलान्यास ही नहीं बल्कि उद्योगों को चालू कराने के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है। निवेशकों के लिए यहां सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। 24 घंटे बिजली, सिंगल विंडो सिस्टम, संपर्क और प्रशिक्षित मानव बल दिया जा रहा है। सीएम ने पुलिस के जवानों की प्रशंसा की।

सीएम ने कहा कि अब हमारा झारखंड अपराध मुक्त हो रहा है। पुलिस अधिकारी व जवानों ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है। मौके पर मंत्री डॉ. लुईस मरांडी, नीरा यादव, रणधीर सिंह, विधायक बिरंची नारायण, योगेश्वर महतो बाटुल, योगेंद्र महतो, फूलचंद मंडल, राज सिन्हा, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा , उद्योग सचिव सुनील वर्णवाल, विकास आयुक्त अमित खरे और केके खंडेलवाल आदि मौजूद थे।

झारखंड में विकसित होगा मेडिकल टूरिज्म

सीएम ने कहा कि हम केवल यहां की खनिज संपदा पर आधारित उद्योगों को ही बढ़ाने पर ध्यान नहीं दे रहे हैं बल्कि यहां प्रत्येक सेक्टर में काम किया जा रहा है। स्वास्थ्य से जुड़े उद्योगों के शिलान्यास के क्रम में सीएम ने कहा कि बोकारो में पहला निजी क्षेत्र का मेडिकल कॉलेज, जमशेदपुर में तीन सौ बेड और रांची में 150 बेड का अस्पताल बन रहा है। सरकारी क्षेत्र में तीन मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। तीन और नए बनेंगे। इनका शिलान्यास प्रधानमंत्री करेंगे। झारखंड को मेडिकल टूरिज्म स्टेट के रूप में विकसित किया जाएगा।

मधु का होगा एक्सपोर्ट

सीएम ने कहा कि झारखंड में जो कुछ भी नहीं कर सकता वह मधु का उत्पादन करेगा। गांव की बहनें उत्पादन करेंगी और सरकार खरीदकर पश्चिम के देशों में निर्यात करेगी। गांव के बच्चे मधु खाकर कुपोषण से मुक्त भी होंगे। गांव-गांव में उद्यम खड़ा कर लोगों को रोजगार दिया जाएगा। गांव की महिलाओं, युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें मुद्रा लोन दिया जाएगा। 

सीएम रघुवर ने कहा कि देश में निवेश का सबसे अच्छा स्थान झारखंड है। उनके मुताबिक, 3475 करोड़ का निवेश हुआ है। इससे 17,778 को रोजगार मिलेगा। सीएम ने कहा कि 50 फीसद रियात पर निवेशकों को जमीन दी जाएगी। इसकी कीमत 10 किस्त में ली जाएगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि बोकारो आए सभी निवेशकों का स्वागत है, मुझे पूरा यकीन है कि आप सभी झारखंड को विकास की राह में आगे ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। 

सीएम को काला झंडा दिखाने से पहले कांग्रेस नेत्री गिरफ्तार
मुख्यमंत्री रघुवर दास को काला झंडा दिखाने की घोषणा करनेवाली कांग्रेस नेत्री श्वेता सिंह व संगीता तिवारी को पुलिस ने उनके घर से ही गिरफ्तार कर लिया। दोनों को हवाईअड्डा तक पहुंचने का मौका ही नहीं मिला। पूरे दिन दोनों को उनके समर्थकों के साथ थाने में रखा गया और सीएम के लौटने के बाद निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया।

कांग्रेस नेत्री श्वेता सिंह व संगीता तिवारी का कहना था कि सीएम तानाशाही रवैया अपना रहे हैं। पुलिस के दम पर जनता की आवाज को दबाया नहीं जा सकता है। सीएम ने लोकतांत्रिक मूल्यों को तार-तार किया है। मुख्यमंत्री के व्यवहार से केवल जनप्रतिनिधि ही नहीं बल्कि राज्य के अधिकारी भी दुखी हैं।

उद्योगपतियों को खुश करने में लगी सरकार: झामुमो

झामुमो बोकारो महानगर अध्यक्ष मंटु यादव ने कहा कि भ्रष्टाचार चरम पर है। दवा के बिना मरीज की मृत्यु हो रही है। इसके बावजूद रघुवर सरकार उद्योगपतियों को खुश करने में लगी हुई है। मोमेंटम झारखंड के नाम पर दिखावा कर पैसों की बर्बादी की जा रही है। 

यह भी पढ़ेंः लघु खनिज नीति पर सरकार दे स्पष्ट जानकारी: हाई कोर्ट



Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.