Move to Jagran APP

कैशलेस की राह में नेटवर्क बना रोड़ा

बोकारो : आमलोगों को कैशलेस बनाने की सरकार की मुहिम में सबसे बड़ी बाधा मोबाइल नेटवर्क

By JagranEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 05:05 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 05:05 PM (IST)
कैशलेस की राह में नेटवर्क बना रोड़ा
कैशलेस की राह में नेटवर्क बना रोड़ा

बोकारो : आमलोगों को कैशलेस बनाने की सरकार की मुहिम में सबसे बड़ी बाधा मोबाइल नेटवर्क बन कर सामने आ रही है। लोग चाहकर भी कार्ड से खरीदारी नहीं कर पा रहे हैं। ऐसा इसलिए नहीं कि लोगों के कार्ड में पैसा नहीं है या दुकानदारों ने ई-पोश मशीन नहीं लगाई है। समस्या नेटवर्क को लेकर हो रही है जिस कारण कई दुकानदारों के ई-पोश मशीन में ¨लक ही नहीं आ रहा है। जिले में नेटवर्क की समस्या लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियों के साथ हो रही है। सभी टलीकॉम कंपनियां प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए अपने नेटवर्क को अपग्रेड कर रहीं है। जिसके चलते विभिन्न कंपनियों के नेटवर्क दिनभर आ-जा रहा है। इससे उपभोक्ता तो परेशान हैं ही व्यवसायियों को भी परेशानी हो रही है। कई दुकानदारों के यहां लगे ई-पोश मशीन में पिछले कई दिनों से नेटवर्क कि समस्या बनी हुई है। अगर नेटवर्क समस्या रहेगी तो अकाउंट में लाखों रुपये होने के बावजूद हम 10 रुपये की दवा भी नहीं खरीद सकते है। दूसरी सबसे बड़ी समस्या है टर्नओवर पर सर्विस चार्ज की है। क्योंकि प्रति ट्रांजिक्शन क्रेडिट कार्ड से एक फीसद व डेबिट कार्ड से दो फीसद सरचार्ज कट रहा है।

loksabha election banner

---------------------

कई दुकानदार सरचार्ज की वजह से नहीं ले रहे कार्ड : कई दुकानदार सरचार्ज से बचने के लिए पोश मशीन होने के बावजूद कार्ड स्वैप नहीं कर रहे हैं। वह सीधे कैश के लिए बोलते हैं कैश नहीं होने पर कार्ड नहीं लेते है। सेक्टर चार स्थित कई दुकानदार कार्ड लेने से साफ मना कर दे रहे हैं। कार्ड नहीं लेने की वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। विदित हो कि अभी त्योहार का सीजन होने के कारण अधिकतर एटीएम खाली रह रही है। इस कारण लोगों को कार्ड का ही सहारा है।

---------------------

पैसा फंसने की भी मिल रही शिकायत : सामान खरीदने के बाद एटीएम से भुगतान करने पर कई उपभोक्ताओं का पैसा तो एकाउंट से कट जा रहा लेकिन दुकानदार को नहीं मिल रहा है। पैसा फंसने के डर से कई दुकानदार भी कार्ड से भुगतान के लिए मना कर दे रहे हैं। सबसे ज्यादा समस्या स्टेट बैंक आफ इंडिया के डेबिट कार्ड उपभोक्ताओं को हो रही है। बैंक के पदाधिकारियों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में कुछ एक शिकायत सामने आई है जिसको टेक्निकल डेस्क को भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.