Move to Jagran APP

युवाओं को हुनरमंद बनाएगा सेल प्रबंधन

जागरण संवाददाता बोकारो स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की अलग-अलग इकाई में अ

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 11:14 PM (IST)
युवाओं को हुनरमंद बनाएगा सेल प्रबंधन
युवाओं को हुनरमंद बनाएगा सेल प्रबंधन

जागरण संवाददाता, बोकारो: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) की अलग-अलग इकाई में अप्रेटिस करने वाले युवाओं को प्रबंधन रोजगार का अवसर देगा। उन्हें संयंत्र के विभिन्न विभाग में अनुबंध पर बहाल किया जाएगा। मुख्यालय ने यह फैसला मैनपावर की कमी को दूर करने के साथ स्थानीय युवाओं को हुनरमंद करने के लिए ली है। बोकारो इस्पात संयंत्र समेत सेल के सभी इकाई में मृतकर्मी के आश्रित व विस्थापित युवाओं को प्रबंधन अप्रेटिस कराती है। इसके बाद कंपनी में स्थायी बहाली निकलते तक वे रोजगार के लिए साल-साल भर इधर-उधर भटकते रहते हैं। इस दौरान कई युवाओं की उम्र सेल में नौकरी की राह देखते देखते पार कर जाती है। उसके बाद बहाली निकलती है। सेल में अप्रेटिस किए युवाओं को प्रबंधन अन्य उम्मीदवारों की तुलना में मात्र दस फीसद अंक का प्राथमिकता चयन पर देती है। इसलिए अप्रेटिस किए सभी युवाओं को सेल की नौकरी नही मिल पाती है। इसके वैकल्पिक समाधान के लिए इन युवाओं को जल्द ही कंपनी के वैसे विभाग जहां मैनपावर का अभाव है, वहां विभागीय काम-काज लिया जाएगा। इसके बदले इन युवाओं को प्रतिदिन उनके दैनिक उपस्थिति के आधार पर आठ रुपये का भुगतान कंपनी प्रबंधन करेगी।

loksabha election banner

साथ ही इएसआइ के माध्यम से कर्मी व उनके आश्रित परिजन को चिकित्सा सुविधा का लाभ दिया जाएगा। सेल मुख्यालय के आदेश पर कंपनी में 60 वर्ष पार कर चुके कामगारों का गेटपास बनाने पर रोक लगा दी गई है। ऐसे में इन युवाओं को आर्थिक व तकनीकी रूप से दक्ष करने के लिए कंपनी में काम करने का अवसर दिए जाने से स्थानीय स्तर पर रोजगार की समस्या काफी हद तक हल हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.