बेरमो (बोकारो), फैयाज आलम मुन्ना। झारखंड में बोकारो के बेरमो कोयलांचल में चाय पार्टी के माध्यम से ब्लड कैंसर से जंग लड़ी जा रही है। बेरमो में इस मुहिम की शुरुआत जनसेवी संस्था मैक्स फाउंडेशन के कार्यकर्ता संजीव कुमार झा ने की है। चाय पार्टी के कार्यक्रम से वे धन संग्रह करते हैं। इसके लिए चाय पीने के लिए लोगों को आमंत्रित किया जाता है। इस टी पार्टी में आए लोगों को कैंसर जैसी बीमारी के प्रति जागरूक करने के साथ रोगियों को मदद करने का संकल्प दिलाया जाता है।

इस पार्टी में चाय के एक प्याले की कीमत सौ रुपये रखी गई है। चाय पार्टी से इकट्ठी हुई सहयोग राशि कैंसर पीड़ितों की मदद के लिए संस्था को भेज दी जाती है। बेरमो की ढोरी जीएम कॉलोनी के ऑफिसर्स क्लब में 23 सितंबर को हुई चाय पार्टी से 1 लाख 41 हजार 100 रुपये की राशि संग्रह की गई।

ढोरी आफिसर्स क्लब में आयोजित चाय पार्टी की शुरुआत करते गणमान्य लोग। 

जानें, क्या है मैक्स फाउंडेशन संस्था  

मैक्स फाउंडेशन एक अंतरराष्ट्रीय जनसेवी संस्था है। इसका मुख्यालय स्विटजरलैंड में है। भारत में इसका कार्यालय मुंबई के वर्ली में है। संस्था की संस्थापिका स्विटजरलैंड की पैट ग्रेस गोंजोलिया हैं। उनके 22 वर्ष के इकलौते पुत्र मैक्स रिवोटोला की मौत वर्ष 1991 में ब्लड कैंसर से हो गई। तब उन्होंने बेटे के नाम पर संस्था की स्थापना कर कैंसर पीड़ितों की मदद शुरू की। भारत के लगभग 8000 ब्लड कैंसर रोगियों के उपचार के लिए इस संस्था की ओर से निश्शुल्क दवा व सहयोग राशि दी जाती है। बिहार, झारखंड एवं पश्चिम बंगाल के 600 रोगियों को यह मदद मिल रही है। बोकारो के 11 रोगियों को इलाज में मदद दी जा रही है।

संजीव को दोस्तों व चिकित्सकों का मिला सहयोग 

बेरमो सेंट्रल कॉलोनी निवासी संजीव कुमार झा वर्ष 2007 में इस संस्था से जुड़े। उनकी पत्नी उषा झा के अलावा कई डॉक्टरों व मित्रों ने उनको इस मुहिम में सहयोग दिया। बेरमो सहित पूरे बोकारो जिले में 50 जागरूकता कार्यक्रम करा चुके है। डॉ. आरएन झा, डॉ. अजय कुमार, डॉ. पंकज शर्मा, डॉ. गौरव प्रकाश एवं डॉ. संगीता शरण, मित्र जय राठौर, अनिल कुमार सिंह, कृष्ण कुमार चांडक, दीपक अग्रवाल, लक्ष्मण साहू, अनिल अग्रवाल, जितेंद्र महतो, विकास कुमार सिंह, हरिशंकर प्रसाद, केदार नोनिया, रामदेश राम सहयोग दे रहे हैं। संजीव बताते हैं कि इंसान की जिंदगी अनमोल है। मानव सेवा सबसे बड़ा धर्म है। हर व्‍यक्‍ित को लोगों की मदद करनी चाहिए। तभी हमारा समाज आगे बढ़ेगा और विश्‍व बंधुत्‍व की भावना सार्थक होगी।

2017 से शुरू की चाय पार्टी 

जागरूकता कार्यक्रम के बाद संजीव ने चाय पार्टी कार्यक्रम शुरू किया। अब तक दो बार संजीव ने यह पार्टी कराई है। तीन मई, 2017 को बेरमो की सेंट्रल कॉलोनी के ऑफिसर्स क्लब और दूसरी 23 सितंबर-2018 को ढोरी जीएम कॉलोनी के ऑफिसर्स क्लब में कराई। पहले कार्यक्रम से 1 लाख 11 हजार 111 और दूसरे से 1 लाख 41 हजार 100 रुपये इकट्ठे हुए। जो संस्था को भेजे गए।

चाय पार्टी का आयोजन इसलिए करते हैं, ताकि यहां आए लोग कैंसर से लड़ रही जिंदगियों को बचाने का संकल्प लेकर मदद करें। एक लाख से कम वार्षिक आय वाले ब्लड कैंसर के रोगियों को प्रतिमाह सवा लाख रुपये की दवा निश्शुल्क दी जाती है। बीपीएल व असहाय ब्लड कैंसर पीड़ितों को निश्शुल्क दवा के अलावा संस्था की ओर से टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई में उपचार व चेकअप के लिए भी राशि दी जाती है। बोकारो जिले के 11 ब्लड कैंसर रोगियों को निश्शुल्क दवा दी जा रही है।

-संजीव कुमार झा, कार्यकर्ता, मैक्स फाउंडेशन। 

 

Posted By: Sachin Mishra