Move to Jagran APP

15 बार रेकी करने के बाद हसन चिकना ने तोड़े थे 72 बैंक लॉकर

72 लॉकर से 14 किलो सोना, 40 किलो चांदी व डेढ़ लाख रुपये नकद चोरी करने वाले हसन चिकना ने एक माह में पंद्रह बार इस बैंक की रेकी की थी।

By Edited By: Published: Thu, 24 May 2018 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 25 May 2018 11:40 AM (IST)
15 बार रेकी करने के बाद हसन चिकना ने तोड़े थे 72 बैंक लॉकर
15 बार रेकी करने के बाद हसन चिकना ने तोड़े थे 72 बैंक लॉकर

बोकारो, जेएनएन। गत वर्ष 25 दिसंबर की रात भारतीय स्टेट बैंक की एडीएम बिल्डिंग शाखा के 72 लॉकर से 14 किलो सोना, 40 किलो चांदी व डेढ़ लाख रुपये नकद चोरी करने वाले कुख्यात करोड़पति इनामी अंतरप्रांतीय चोर हसन चिकना ने एक माह में पंद्रह बार इस बैंक की रेकी की थी। वारदात के बाद वह धनबाद होते हुए पश्चिम बंगाल के मालदा स्थित अपने घर गया था। यहां पर चोरी के गहनों को तौलकर चिकना की पत्नी फिरदौसी बीबी ने गैंग के सदस्यों को उनकी हैसियत के अनुसार दिया था। यह जानकारी गुरुवार को एसपी कार्तिक एस ने अपने कार्यालय में पत्रकारों को दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि लॉकर कांड को अंजाम देने के लिए हावड़ा निवासी अख्तर ने चार लाख रुपये फाइनेंस किए थे। अख्तर का बहनोई अबुल हसन चोरी के गहनों से मिले रुपये को रियल स्टेट कारोबार में लगाता है। लॉकर कांड से चोरी किए गए गहनों को एक फाइनेंस कंपनी में गिरवी रखकर अबुल ने गोल्ड लोन लिया और इनको रियल स्टेट कारोबार में लगाया है। जल्द पुलिस अबुल को गिरफ्तार कर लेगी। उसके खाते को पुलिस फ्रीज कर चुकी है। हसन के मुंबई में छिपे होने की पुख्ता सूचना मिली थी। तब सटीक कार्रवाई ने सफलता दिलाई। हसन को गुरुवार की शाम पुलिस ने कोर्ट में पेश किया।

कोर्ट के आदेश पर उसे न्यायिक हिरासत में मंडल कारा चास भेज दिया गया। पुलिस ने फिर से पूछताछ के लिए उसे सात दिनों के रिमांड पर देने की अर्जी कोर्ट में दी थी। अदालत ने पांच दिनों के रिमांड पर लेने की इजाजत दे दी है। पुलिस ने देर शाम चिकना को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

मुंबई के सिबड़ी रे रोड की झोपड़ी में था सोना-नकदी
एसपी ने बताया कि एसबीआइ लॉकर कांड से चोरी गए गहनों व नकदी को हसन ने मुंबई सिबड़ी रे रोड की एक झोपड़ी में रखा था। हसन ने अपनी प्रेमिका को नवी मुंबई के नेरूल सेक्टर 20 स्थित पॉश इलाके में रखा था। झोपड़ी में रखे गहनों व नकदी को असुरक्षित समक्ष वह उन्हें अपनी प्रेमिका के घर पर रखने जा रहा था, तभी रास्ते में जिला पुलिस की टीम ने गिरफ्तार कर लिया। ट्रांजिट रिमांड पर इसे बोकारो लाया गया। इसे गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम में प्रशिक्षु डीएसपी रंजीत लकड़ा, बालीडीह थाना इंचार्ज सह संगठित अपराध कोषांग के प्रभारी इंस्पेक्टर कमल किशोर और संगठित अपराध कोषांग में कार्यरत सब इंस्पेक्टर रंजीत कुमार शामिल थे।

पूछताछ को इलाहाबाद पुलिस भी पहुंची
एसपी ने बताया कि बोकारो में कांड को अंजाम देने के बाद इस वर्ष के अप्रैल माह में हसन ने यूपी के इलाहाबाद के सिविल लाइन स्थित यूको बैंक की शाखा का लॉकर काटकर नकदी व गहने चुराए थे। यहां की पुलिस ने इसके कुछ स्थानीय सहयोगियों को गिरफ्तार किया तो खुलासा हुआ कि हसन चिकना ने ही इलाहाबाद में भी घटना को अंजाम दिया है। हसन बैंक लॉकर तोड़ने-काटने का यह एक्सपर्ट चोर है। इसी वजह से कई गिरोह संपर्क करते थे। इलाहाबाद पुलिस भी चिकना से पूछताछ करने के लिए बोकारो आई है।

गिरोह में गैस कटर समेत कई एक्सपर्ट
बताया कि हसन अपने गिरोह में गैस कटर से लॉकर काटने के एक्सपर्ट से लेकर सीसीटीवी, एलार्म समेत अन्य सुरक्षा उपायों को ध्वस्त करने वाले जानकारों को लेकर घटना को अंजाम देता था। लॉकर काटते समय इस बात का इसके साथी ध्यान रखते थे कि भीतर रखे सोने के गहने कहीं अधिक तापमान होने की वजह से गल न जाएं। सभी को काम के हिसाब से हिस्सा देता था।

गिरफ्तार आरोपित,  बरामदगी
- जीतू घोष, 12 ग्राम सोना
-2 जनवरी को सलीम शेख, 22 ग्राम सोना
-जितेन्द्र साहा, आठ ग्राम सोना
-11 मार्च को जावेद अंसारी, कुछ नहीं मिला
-मोहम्मद अख्तर, 25 ग्राम सोना
-सलमान शेख, 14.650 ग्राम सोना
- सत्येंद्र मंडल, 363 ग्राम सोना व एक किलो चांदी
- अजुल शेख, 20 ग्राम सोना, 13 चांदी का सिक्का
-सुजीत केवट, 21 ग्राम सोना
-चिकना का साला सरीफ खान उर्फ राजा, 600 ग्राम सोना 4.45 किलो चांदी
-मिथुन स्वर्णकार, डेढ़ लाख रुपये नकद बरामद
-हसन चिकना की पत्नी फिरदौसी बीबी, 2 किलो सोना व 17 हजार रुपये नकद
-अकबर, तेनुघाट कोर्ट में सरेंडर के बाद नहीं लिया गया पुलिस रिमांड पर
-हसन चिकना, साढ़े पांच किलो सोना व नकदी बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.