Move to Jagran APP

ट्रैफिक व्यवस्था को तरस रहा बेरमो का हृदयस्थल

जागरण संवाददाता बेरमो बेरमो कोयलांचल का हृदयस्थल है फुसरो बाजार जो ट्रैफिक व्यवस्था क

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:56 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:56 PM (IST)
ट्रैफिक व्यवस्था को तरस रहा बेरमो का हृदयस्थल
ट्रैफिक व्यवस्था को तरस रहा बेरमो का हृदयस्थल

जागरण संवाददाता, बेरमो : बेरमो कोयलांचल का हृदयस्थल है फुसरो बाजार, जो ट्रैफिक व्यवस्था को तरस रहा है। यहां पार्किंग की सुविधा नदारद है। साथ ही वाहनों के बेतरतीब परिचालन का भी दंश यह शहर झेल रहा है। इस कारण अक्सर सड़क पर जाम लगते हैं। जबकि नगर परिषद के अंतर्गत आए इस शहर को एक दशक से अधिक हो चुके हैं। नगर परिषद फुसरो में कुल 28 वार्ड हैं, जिसकी आबादी एक लाख से अधिक है। आबादी के अनुरूप सुविधाओं की कमी इस शहर में है। फुसरो बाजार में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण लोग सड़क किनारे ही जहां-तहां वाहन खड़ा कर देते हैं। इससे उत्पन्न जाम की समस्या से आमलोगों, ग्राहकों व राहगीरों के साथ-साथ स्थानीय दुकानदारों को भी जूझना पड़ता है। दुकानदारों की ओर से वाहन खड़ा करने को मना करने पर कई लोग झगड़ा करने को उतारू हो जाते हैं। युवा व्यवसायी संघ के पूर्व सचिव कृष्ण कुमार चांडक का कहना है कि फुसरो शहर में किसी भी स्थान पर वाहनों की पार्किंग की सुविधा नहीं है। इस कारण जाम की समस्या बनी रहती है। इसके बावजूद प्रशासन या नगर परिषद इसके प्रति गंभीर नहीं है।

loksabha election banner

--पर्व-त्योहार में होती सबसे ज्यादा समस्या : फुसरो बाजार में पार्किंग की व्यवस्था नहीं रहने से पर्व-त्योहार में समस्या और ज्यादा विकराल हो जाती है। उस दौरान बाजार की चहल-पहल बढ़ने के साथ-साथ वाहनों का आवागमन भी बढ़ जाता है। कभी-कभी तो इस बाजार में वाहनों का जाम इस कदर लग जाता है कि आमजनों का पैदल चलना भी दूभर हो जाता है।

--दूरदराज से आने वालों को होती परेशानी : फुसरो बाजार में पार्किंग की व्यस्था नहीं रहने के कारण सबसे अधिक दूरदराज से आने वाले लोगों को परेशानी होती है। उनकी गाड़ी यहां जाम में फंसने के कारण उनका समय तो बर्बाद होता ही है, वहीं उनके साथ यदि स्वजन रहते हैं तो उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। यहां लोग वाहनों को सड़क किनारे ही खड़ा कर देते हैं या मार्केट के अंदर ले जाते हैं, जिससे अक्सर जाम की नौबत उत्पन्न हो जाती है।

--दुकानदारों को भुगतना पड़ता खामियाजा : फुसरो बाजार में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने का खामियाजा यहां के दुकानदारों को भी भुगतना पड़ता है। लोग वाहनों को दुकानों के सामने लगा देते हैं और खरीदारी करने चले जाते हैं। ऐसे में जिनकी दुकान के सामने वाहन खड़े रहते हैं, उनकी दुकानदारी प्रभावित होती है। इसे लेकर दुकानदारों व वाहन मालिकों के बीच अक्सर झगड़े होते रहते हैं।

--नए व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुलना जारी : फुसरो बाजार में मॉल, बड़ी-बड़ी दुकान एवं नए व्यावसायिक प्रतिष्ठान खुलना जारी है। उक्त मॉल, दुकान एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान के पास पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इस कारण लोग उसके सामने ही वाहन खड़े कर खरीदारी करते हैं, जिससे सड़क संकरी हो जाती और जाम लगने का कारण बन जाती है।

--मोटरसाइकिलों की अक्सर होती रहती चोरी : फुसरो बाजार में वाहन पार्किंग की सुविधा नहीं होने के कारण लोग जहां-तहा मोटरसाइकिल खड़ी कर देते हैं। इस वजह से यहां अक्सर मोटरसाइकिल चोरी होती रहती है। मोटरसाइकिल चोरी होने पर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई जाती है। उसके बाद कुछेक मोटरसाइकिल तो बरामद भी हो जाती है, लेकिन पुलिस प्रशासन की ओर से पार्किंग की व्यवस्था करने की दिशा में पहल नहीं की जा रही है।

वर्जन फुसरो बाजार में वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था के लिए नगर परिषद स्तर पर जगह चिह्नित किए जा रहे हैं। स्थलों का चयन होते ही पार्किंग जोन बनाया जाएगा। साथ ही एसपी से बात कर ट्रैफिक पुलिस की तैनाती कराई जाएगी। - राकेश कुमार सिंह, चेयरमैन, नगर परिषद फुसरो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.