Move to Jagran APP

LIVE Jharkhand By Election Result 2020: थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती; फिर बाटुल को मिलेगी कुर्सी या जयमंगल संभालेंगे विरासत, फैसला आज

LIVE Bermo By Election Result 2020 योगेश्वर महतो बाटुल को एक बार फिर कुर्सी मिलेगी या कुमार जयमंगल अपने पिता राजेंद्र प्रसाद सिंह की विरासत को संभालेंगे इस सवाल का जवाब आज बेरमो के मतदाताओं के साथ पूरे राज्य को मिल जाएगा।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 05:24 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 05:24 AM (IST)
LIVE Jharkhand By Election Result 2020: थोड़ी देर में शुरू होगी वोटों की गिनती; फिर बाटुल को मिलेगी कुर्सी या जयमंगल संभालेंगे विरासत, फैसला आज
चास स्थि‍त बाजार समिति परिसर में बनाए गए मतगणना हॉल में बीते तीन नवंबर को जुटी भीड़

जेएनएन, बोकारो: साल भर के इंतजार के बाद योगेश्वर महतो बाटुल को एक बार फिर कुर्सी मिलेगी, या कुमार जयमंगल अपने पिता राजेंद्र प्रसाद सिंह की विरासत को संभालेंगे, इस सवाल का जवाब आज बेरमो के मतदाताओं के साथ पूरे राज्य को मिल जाएगा। सुबह आठ बजे से यहां वोटों की गिनती शुरू हो रही है।

loksabha election banner

सुबह सात बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम: वोटों की गिनती के लिए चास बाजार समिति परिसर में बनाया गया मतगणना हॉल सज-धज कर तैयार है। सभी अभ्यर्थियों को सुबह 5:00 बजे के पूर्व ही बाजार समिति में प्रवेश करना था। काउंटिंग स्ट्रांग रूम सुबह सात बजे खोला जाएगा। कोविड-19 के संक्रमण के प्रभाव को देखते हुए सभी व्यक्ति, कर्मी, पुलिस बल, पदाधिकारी एवं अन्य कर्मी शारीरिक दूरी का अनुपालन करेंगे। वे थ्री लेयर मास्क सहित सैनिटाइजर एवं समय-समय पर हैंडवॉश का आवश्यक रूप से प्रयोग करेंगे।

थोड़ी ही देर में यहां मतगणना कर्मियों का जुटान शुरू हो जाएगा। इससे पहले सोमवार की देर रात तक जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा मतगणना स्थल का निरीक्षण कर विधि-व्यवस्था का जायजा लेते रहे। बाजार समिति परिसर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। पूरे परिसर को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा गया है। मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन, ज्वलनशील पदार्थ, तंबाकू, शराब, पान, गुटखा, माचिस आदि ले जाने पर पूरी तरह प्रतिबंधित है। हालांकि मतगणना के कवरेज में लगे मीडिया कर्मी एवं मतगणना कार्य में प्रतिनियुक्त कर्मी मीडिया केंद्र तक मोबाइल एवं तकनीकी उपकरण ले जा सकेंगे, लेकिन हॉल के अंदर मोबाइल का उपयोग पूरी तरह से वर्जित रहेगा। परिसर के अंदर ईटीपीबीएस स्कैन के लिए नियुक्त सहायक निर्वाची पदाधिकारी स्कैनिंग कार्य के लिए ही सिर्फ मोबाइल का प्रयोग करेंगे।

हॉल में प्रवेश करने को लेकर जारी किया गया है पहचान पत्र: बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश करने वाले सभी प्रकार के मतगणना कर्मी, प्रशासनिक पदाधिकारी, अभ्यर्थी एवं उनके चुनावी अभिकर्ता और परिसर के अंदर विधि व्यवस्था में नियुक्त सभी लोगों को पहचान पत्र उपलब्ध कराया गया है। इसके साथ ही मतगणना कक्ष में जाने वाले राजनीतिक दलों के मतगणना प्रतिनिधियों के लिए भी पहचान पत्र निर्गत किया गया हैं। सभी लोग बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार से ही परिसर के अंदर जा सकेंगे।

सबसे पहले पोस्ट बैलेट की होगी गिनती: मतगणना शुरू होने के बाद सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम से मिले वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। ईटीपीबीएस के माध्यम से प्राप्त पोस्टल बैलेट को स्कैन करने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से सभी विधानसभा क्षेत्र में अलग से सहायक निर्वाची पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है। कक्ष में मतगणना कार्य के लिए 28 टेबल लगाए गए हैं, जिनमें 17 राउंड की मतगणना होगी। मतगणना को लेकर बाजार समिति सहित अन्य क्षेत्रों में भी सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था की गई है। मतगणना केंद्र पर आवश्यकता अनुसार पुलिस बल तैनात किए गए हैं। जिला पुलिस बल के साथ केंद्रीय सुरक्षा बल भी तैनात है। मतगणना परिसर के अंदर एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जहां सतत निगरानी के लिए दंडाधिकारी के साथ पुलिस पदाधिकारी को भी तैनात किया गया है।

त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था: मतगणना केंद्र में कोई भी व्यक्ति बिना पास के प्रवेश नहीं कर पाएगा। तीन स्तर के जांच घेरे से होकर लोगों को गुजरना होगा। नियंत्रण कक्ष एवं विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन पदाधिकारी के टेबल पर तत्काल सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए वायरलेस सेट की व्यवस्था की गई है। मतगणना परिसर में प्रवेश स्थानों पर डीएफएमडी की स्थापना की गई है। परिसर में आने वाले महिला कर्मी, अभ्यर्थी या राजनीतिक प्रतिनिधियों की जांच के लिए एचएफएमडी के साथ महिला पुलिसकर्मी को भी तैनात किया गया है।

बनाया गया है मोबाइल रिसीविंग काउंटर: भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, किसी भी अभ्यर्थी, काउंटिंग एजेंट के मोबाइल फोन लाने पर प्रतिबंध है। मोबाइल फोन लेकर आने वाले अभ्यार्थी के लिए बाजार समिति के अंदर मोबाइल रिसीविंग काउंटर स्थापित किया गया है। वहां मोबाइल जमा कर ही वे काउंटिंग परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। आरओ टेबल पर एक ही काउंटिंग एजेंट एक समय में बैठेंगे। अन्य दो एजेंट बाहर बैठेंगे। अभ्यर्थी को यदि काउंटिंग टेबल विजिट करना हो तो आरओ के साथ ही घूम सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.