बोकारो : घाटशीला के विधायक रामदास सोरेन की अध्यक्षता झारखंड विधानसभा की प्रश्नकाल एवं ध्यानाकर्षण समिति ने गुरुवार को बोकारो के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की गई। इसमें विधानसभा में उठाये गए जिला एवं राज्य स्तरीय प्रश्नों के आलोक में विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की समीक्षा की गई। बोकारो के तीन प्रश्न शामिल थे। इसके अतिरिक्त बोकारो स्टील प्लांट में कार्य कर रहे मजदूरों की मजदूरी का मामला उठा। समिति के अध्यक्ष ने जिला स्तरीय समिति गठित कर बीएसएल प्लांट में कार्य कर रहे मजदूरों के वेतन भुगतान की जांच करने का निर्देश दिया। इस पर उपायुक्त कुलदीप चौधरी ने एसडीएम दिलीप प्रताप सिंह शेखावत को नामित किया। वहीं, कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बात की। समिति के समक्ष बोकारो के नन पंचायत को पंचायत में शामिल कर चुनाव कराने से संबंधित बोकारो विधायक बिरंची नारायण, कसमार जलापूर्ति योजना के विधायक डा. लंबोदर महतो तथा पूर्व विधायक स्व. राजेन्द्र सिंह के द्वारा पेटरवार में इंजीनियरिग कालेज के मामले पर भी संबंधित से चर्चा की। वहीं, समिति के अध्यक्ष ने कोरोना को देखते हुए बोकारो सदर अस्पताल में सिटी स्कैन मशीन, रेडियोलाजिस्ट, पैथोलाजी, आइसीयू इत्यादि की भी जानकारी ली। इस संबंध में सिविल सर्जन डा. पाठक ने सदर अस्पताल की स्थिति से अवगत कराया। बैठक में समिति के सदस्य दशरथ गागरई, विकास कुमार मुंडा, समरी लाल एवं खिजरी विधायक राजेश कश्यप, बिरंची नारायण, उपायुक्त कुलदीप चौधरी, एसपी चंदन कुमार झा, अपर नगर आयुक्त अनिल कुमार सिंह, सहित जिले के विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

-------------------

अन्य मुद्दों पर हुई चर्चा :

--वित्तहीन शैक्षणिक संस्थानों पर चर्चा हुई। जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलिमा अइलीन टोप्पो ने बताया कि जिले में दो मदरसा विद्यालय तथा 56 अन्य विद्यालयों में स्वीकृति फलस्वरूप अनुदान दिया जा रहा है।

---बिजली आपूर्ति के संबंध में कार्यपालक अभियंता ने बताया 16-17 घंटा एवं शहरी क्षेत्रों में 21-22 घटे बिजली आपूर्ति की जा रही है। ट्रांसफार्मर जल जाने या खराब हो जाने की स्थिति में विभाग द्वारा समय से पूर्ण कर लेने की बात भी कही।

-समिति ने मजदूरों को दी जा रही मजदूरी पर भी गंभीरता से चर्चा की। श्रम अधीक्षक हरेन्द्र सिंह ने बताया कि इसका नियमित पर्यवेक्षण किया जाता है। शिकायत मिलने पर कार्रवाई होती है।

---बोकारो विधायक ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाये गए गांव के सड़कों की मरम्मत की बात रखी गई, जिस पर सभापति ने संज्ञान में लेते हुए कहा कि कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग को निदेश दिया कि गांव की सड़कों की मरम्मत कराएं।