Move to Jagran APP

एचटी लाइन में काम रहे बिजली मिस्त्री की मौत

नावाडीह/सुरही (बेरमो) : नावाडीह प्रखंड के कोदवाडीह के समीप शनिवार की दोपहर बिजली खं

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 07:56 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 07:56 PM (IST)
एचटी लाइन में काम रहे बिजली मिस्त्री की मौत
एचटी लाइन में काम रहे बिजली मिस्त्री की मौत

नावाडीह/सुरही (बेरमो) : नावाडीह प्रखंड के कोदवाडीह के समीप शनिवार की दोपहर बिजली खंभा में चढ़कर एचटी हाइटेंशन लाइन में काम कर रहे प्राइवेट बिजली मिस्त्री तेजो कुमार(25) की करंट लगने से मौत हो गई। मृतक नावाडीह के मुंगो गांव का रहनेवाला था। घटना के तुरंत बाद ग्रामीण मुआवजे की मांग सहित लापरवाही बरतनेवाले ठेकेदार पर मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे थे। आक्रोशित लोग घटनास्थल पर जुटे और फुसरो- डुमरी मुख्य पथ जाम कर दिया।

loksabha election banner

हादसे की सूचना पर प्रमुख पूनम देवी, उपप्रमुख विश्वनाथ महतो, मुखिया संघ के बोकारो जिला महासचिव गौरीशंकर महतो, मुखिया देवानंद महतो, सुरेश कुमार महतो, रणविजय ¨सह, सांसद प्रतिनिधि दशरथ महतो आदि घटनास्थल पहुंचे और परिजनों को ढांढ़स बंधाया। आवागमन चालू करने को ग्रामीणों से बातचीत की गई लेकिन ग्रामीण अपनी मांग पर अड़े रहे। संध्या करीब 6 बजे डुमरी विधायक जगरनाथ महतो घटनास्थल पहुंचे और ठेका कंपनी से उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने सड़क जाम हटाया। यूपी की ठेका कंपनी एनविल लिमिटेड की ओर से नावाडीह में ग्रामीण विद्युतीकरण कार्य किया जा रहा है। कोदवाडीह के समीप 11 हजार वोल्ट की लाइन पर काम रहे रहे मिस्त्री तेजो कमार खरपिटो सबस्टेशन से दोपहर 2.30 बजे शट डाउन लेकर काम कर रहे थे। अभी वह खंभे पर चढ़ा ही था कि दोपहर 3.06 बजे एचटी लाइन में बिजली दौड़ गई। पलक झपकते ही उक्त मिस्त्री करंट की चपेट में आकर जलते हुए खंभा से नीचे गिर गया और उसकी मौत हो गई। आनन-फानन में लाइन काटी गई, जो देर शाम तक कटी रही। घटना स्थल पर आक्रोशित लोगों को समझाने बुझाने में पुलिस निरीक्षक सह नावाडीह थानेदार लक्ष्मीकांत, सअनि अनिल कुमार, गणेश पासवान, भुनेश्वर प्रसाद सहित पुलिस के जवान देर शाम तक घटना स्थल पर डटे रहे।

-------------------

बाक्स

विभागीय लापरवाही से जा रही जानें : नावाडीह थाना क्षेत्र के कोदवाटांड़ गांव में हाइटेंशन लाइन में मेंटेनेंस वर्क के दौरान करंट की चपेट में आने से बिजली मिस्त्री तेजो कमार की मौत में एक बार फिर विभागीय लापरवाही सामने आई है। नावाडीह से ऊपरघाट की ओर जाने वाली हाई टेंशन लाइन में विभागीय ठेकेदार की ओर मेंटेनेंस वर्क कराया जा रहा है। 9 सितंबर को फुसरो के ¨सहनगर में ऐसी ही घटना में विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के नरकी ग्राम निवासी हरिलाल किस्कू नामक एक युवा बिजली मिस्त्री की मौत पोल पर काम करने के दौरान करंट दौड़ जाने से हो गई थी। तीन माह के दौरान दूसरी घटना ने ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजना में विभागीय लापरवाही को उजागर कर दिया है। पूरे मामले में बिजली बोर्ड की भूमिका की भी जांच होनी चाहिए। आए दिन मेंटेनेंस वर्क के नाम पर पूरे दिन बिजली काट दी जाती है। ठेका कंपनियों पर बिजली विभाग का कोई अंकुश नहीं है। यहां तक फुसरो नगर परिषद क्षेत्र में जर्जर बिजली पोल को बदलने में भी मानकों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.