Move to Jagran APP

पुन: अपडेट.. मेस का विषाक्त खाना खाने से 70 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बोकारो: बोकारो इस्पात नगर के सिटी सेंटर सेक्टर चार स्थित कान्हा मेस का विषाक्त भोजन करन

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Feb 2018 03:20 AM (IST)Updated: Mon, 19 Feb 2018 03:20 AM (IST)
पुन: अपडेट.. मेस का विषाक्त खाना खाने से 70 बच्चों की तबीयत बिगड़ी
पुन: अपडेट.. मेस का विषाक्त खाना खाने से 70 बच्चों की तबीयत बिगड़ी

बोकारो:

loksabha election banner

बोकारो इस्पात नगर के सिटी सेंटर सेक्टर चार स्थित कान्हा मेस का विषाक्त भोजन करने से विभिन्न निजी विद्यालयों में अध्ययनरत लगभग 70 विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ गई। इन्हें इलाज के लिए बोकारो जनरल अस्पताल व दो निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है। जहां इनकी हालत अब खतरे से बाहर बताई जाती है।

जानकारी के अनुसार राज्य के विभिन्न जिले के विद्यार्थी बोकारो इस्पात नगर के सिटी सेंटर व आस-पास के हॉस्टल समेत आवासीय कॉलोनी के आउट हाउस में भाड़े पर रहते हैं। वे यहां रहकर विभिन्न निजी विद्यालयों में पढ़ाई करते हैं। विद्यार्थी विभिन्न मेस से भोजन मंगवा कर खाते हैं। सिटी सेंटर के कान्हा मेस से विभिन्न निजी विद्यालयों के कई विद्यार्थी खाना मंगवाते हैं। विद्यार्थियों ने 17 फरवरी की रात में मेस का भोजन किया। इसके बाद कई विद्यार्थियों को उल्टी व दस्त होने लगी। कई विद्यार्थियों का सुबह उठने पर पेट दर्द व उल्टी होने लगा। अधिकतर विद्यार्थियों के माता-पिता अन्य जिले में रहते हैं। इसलिए उन्होंने अपने माता-पिता को दूरभाष पर तबीयत खराब होने की जानकारी दी। इसकी जानकारी होते ही उनके माता-पिता दोपहर बाद बोकारो पहुंचे और आनन-फानन में अपने बच्चों को लेकर डॉक्टरों के पास पहुंचे। इनमें से कई बच्चों को स्लाइन चढ़ाया जा रहा है। फिलहाल कुछ बच्चों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

फूड प्वाइनिंग के शिकार बने चिन्मय विद्यालय में अध्ययनरत आदर्श संजीव, डीपीएस के प्रज्वल, जीजीपीएस बोकारो के सागर, चिन्मय विद्यालय के शिवम, श्री अय्यप्पा पब्लिक स्कूल के अनुराग, गुरु गो¨बद ¨सह पब्लिक स्कूल बोकारो की निष्ठा कुमारी, डीएवी पब्लिक स्कूल की निधि कुमारी आदि ने बताया कि कान्हा मेस से रात को खाने के लिए इडली व चटनी दिया गया। इसे खाने के बाद ही तबीयत बिगड़ गई। कुछ बच्चों को सुबह उठने के बाद पेट दर्द व उल्टी होने लगी।

- मीडिया पर ही भड़क उठीं मेस संचालिका

इस संबंध में जब कान्हा मेस की संचालिका से बातचीत की गई तो वह मीडिया पर ही भड़क उठीं। उन्होंने कहा कि मेस से विद्यार्थियों को गुणावत्तायुक्त भोजन भेजवाया जाता है। उनकी छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। इधर विद्यार्थियों का इलाज कर रहे डॉ.ज्योति लाल व डॉ.रणधीर ¨सह ने कहा कि फूड प्वाइजन के कारण विद्यार्थियों की तबीयत बिगड़ी है।

- बोकारो में अवैध रूप से संचालित किए जा रहे मेस व हॉस्टल

बोकारो इस्पात नगर में अवैध रूप से मेस व हॉस्टल संचालित किए जा रहे हैं। हॉस्टल में बच्चों की सुरक्षा की कोई खास व्यवस्था नहीं है। यहां इनके लिए बेहतर सुविधा व संसाधन भी उपलब्ध नहीं है। सिटी सेंटर, सेंटर मार्केट, आवासीय कॉलोनी के अलावा झोपड़पट्टियों में अवैध रूप से मेस का संचालन किया जाता है। यहां न भोजन की गुणवत्ता का ध्यान रखा जाता है और न ही साफ-सफाई का। ----------------------

वर्जन :

मामले की सूचना मिलने पर चिकित्सक को भेजा गया है। बच्चों की स्थिति खतरे से बाहर है। फूड सैंपल व छात्रों के बयान के आधार पर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

सतीश चंद्र, एसडीओ चास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.