Move to Jagran APP

400 करोड़ के निवेश प्रस्ताव को जियाडा ने दी जमीन

बोकारो : मंगलवार को झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के परियोजना निस्तारण समिति क

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Mar 2018 08:55 PM (IST)Updated: Tue, 13 Mar 2018 08:55 PM (IST)
400 करोड़ के निवेश प्रस्ताव को जियाडा ने दी जमीन
400 करोड़ के निवेश प्रस्ताव को जियाडा ने दी जमीन

बोकारो :

loksabha election banner

मंगलवार को झारखंड औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के परियोजना निस्तारण समिति की बैठक में 400 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इसमें चंदनकियारी में 222 करोड़ की लागत से बनने वाले मेगा फूड पार्क, चास में 140 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी अस्पताल व बोकारो होटल एंड रिसोर्ट के 16 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव को उपायुक्त सह क्षेत्रीय निदेशक जियाडा मृत्युंजय कुमार बरनवाल की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में जमीन देने की मंजूरी दी गई।

जियाडा कार्यालय में आयोजित 29वीं प्रोजेक्ट क्लियरेंस कमिटी की बैठक में 39 इकाइयों के मामले पर चर्चा की गई। जिसमें 6 मामलों को सशर्त स्वीकार किया गया। जिसमें सबसे बड़ी कंपनी के रूप में कौशल त्रिवेणी फूडपार्क लिमिटेड के द्वारा 222 करोड़ निवेश के साथ फूडपार्क स्थापित करना है। अन्य 7 मामलों पर ऑनलाइन बोली लगने के बाद निर्णय लिया जाएगा व 06 मामलों को पूर्णत: खारिज कर दिया गया। शेष मामलों पर सभी को आवश्यक कागजात जमा करने का निदेश दिया गया है।

बरनवाल ने निदेश दिया कि अगली बैठक से पहले कागजात पूर्ण नहीं किए जाने वाले मामलों को बैठक में न लाया जाए। साथ ही जिन मामलों को कमिटी के समक्ष रखा जाएगा उन मामलों का पूर्व में ही उचित जांच कर लिया जाए। ताकि कमिटी को निर्णय लेने में कठिनाई न हों। उन्होंने समिति के सभी सदस्यों को बैठक से पूर्व प्रारंभिक अभ्यास करने का भी निदेश दिया ताकि मामलों का हल ससमय निकाला जा सके।

बैठक में बियाडा सचिव मनोज जायसवाल, एडीओ रंजीत कुमार, एलडीएम दिलीप कुमार मजुमदार, जेएसपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी सहित विभिन्न इकाइयों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

--------------------

खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय दे चुका है परियोजना को मंजूरी : चंदनकियारी में बनने वाले मेगा फूड पार्क को भारत सरकार के खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय ने गत वर्ष ही मंजूर कर लिया है। पूरी योजना के लिए नाबार्ड के माध्यम से वित्त पोषण किया जाएगा। गत वर्ष ही नाबार्ड की टीम पूरे परियोजना की संभावना को लेकर यहां जांच कर चुकी है। इस पार्क की स्थापना से चंदनकियारी में लगभग तीन से पांच हजार लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। साथ ही कृषि व दुग्ध उत्पादन से जुड़े लोगों के लिए एक बड़ा अवसर मिलेगा।

मेगा फूड पार्क के अंतर्गत परियोजना स्थापित करने वाली कंपनियों को भारत सरकार की ओर पचास प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी।

-------

हेल्थ प्लस बनाएगा अस्पताल :

बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने वाले हेल्थ प्लस के चेन के रूप में स्थापित होने वाला यह अस्पताल बीजीएच के बाद सबसे बड़ा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल होगा। अस्पताल दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा। इस अस्पताल में कम से कम दो सौ लोगों को सीधे और पांच सौ लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। अस्पताल के लिए जमीन चास रेफरल अस्पताल के समीप दी जा रही है। इसी के समीप बोकारो होटल एवं रिसार्ट नामक कंपनी को दो एकड़ थ्री स्टार होटल के लिए भी दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.