Move to Jagran APP

250 लोगों के पासपोर्ट पर रांची में लगेगी मुहर

बोकारो : बोकारो के सेक्टर-9 उपडाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र के खुलने के बाद पासपोर्ट

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 03:00 AM (IST)
250 लोगों के पासपोर्ट पर रांची में लगेगी मुहर
250 लोगों के पासपोर्ट पर रांची में लगेगी मुहर

बोकारो : बोकारो के सेक्टर-9 उपडाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र के खुलने के बाद पासपोर्ट बनाने वालों की संख्या में कुछ दिनों से काफी इजाफा हुआ है। विशेषकर खाड़ी देशों में रोजगार की तलाश में जाने वाले लोगों की संख्या पासपोर्ट बनाने की सबसे अधिक है।

loksabha election banner

प्रतिदिन पासपोर्ट बनवाने के लिए लोगों की भीड़ शहर के सेक्टर-9 उपडाकघर में खुले पासपोर्ट सेवा केंद्र में उमड़ रही है। पहले यहां के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए रांची जाना पड़ता था। लेकिन केंद्र सरकार ने यहां के लोगों की विदेशों में अच्छी खासी संख्या को देखते हुए पासपोर्ट बनवाने के लिए केंद्र खोल दिया। यहां प्रतिदिन 15 से 20 आवेदनों की प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

पासपोर्ट बनवाने आए कुणाल कुमार व अरशद अंसारी ने कहा कि पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया सरल हो जाने से अब काफी सहूलियत हो रही है। मालूम हो कि पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत हो जाने के कारण बड़ी संख्या में लोग पासपोर्ट बनाने सेक्टर-9 उपडाकघर पर पहुंच रहे हैं। यहां से प्रतिदिन 15 से 20 आवेदनों की प्रक्रिया पूरी कर रांची क्षेत्रीय कार्यालय भेजा जा रहा है। करीब बीस दिनों में 250 लोगों के आवेदनों की प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे रांची भेजा गया है, जहां से अंतिम मुहर पासपोर्ट बनाने पर लगेगी। सारी प्रक्रिया पूरी होते ही लोगों के घर डाक के माध्यम से पासपोर्ट पहुंच जाएगा।

-----

कैसे बनेगा पासपोर्ट :

1. आवेदनकर्ता को फीस के अलावा प्रति फॉर्म निर्धारित शुल्क देना होगा।

2. इसके बाद की प्रक्रिया आवेदनकर्ता और पासपोर्ट कार्यालय के बीच होगी।

3. ऑनलाइन फार्म जमा होने के बाद अप्वांटमेंट तिथि जेनरेट होगी।

4. इसकी सूचना आवेदक तक पहुंचाई जाएगी।

5. इच्छुक आवेदनकर्ता डाकघर पहुंचेगा और दस्तावेज जमा करेगा।

6. कर्मचारी आवश्यक दस्तावेज की जांच कर ऑनलाइन आवेदन करेगा।

----------------------

वर्जन ::

लोगों को डाकघर में अधिक से अधिक सुविधा मिले, इस दिशा में सरकार की ओर से प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खोला गया है। इससे डाकघर के प्रति लोगों का जुड़ाव बढ़ेगा। आनेवाले दिनों में सुविधाओं में और भी बढ़ोतरी की संभावना है।

विश्वजीत रॉय, सहायक डाक अधीक्षक, बोकारो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.