Move to Jagran APP

लोगों के मन से कोरोना का डर और चेहरे से गायब हुए मास्क

जागरण संवाददाता ऊधमपुर पहली डोज लगाने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने और जिले के कोरोन

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 06:29 AM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 06:29 AM (IST)
लोगों के मन से कोरोना का डर और चेहरे से गायब हुए मास्क
लोगों के मन से कोरोना का डर और चेहरे से गायब हुए मास्क

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : पहली डोज लगाने में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने और जिले के कोरोना मुक्त होने की उपलब्धि हासिल करने के साथ जिले में कोरोना नियमों के पालन को लेकर लोग बेहद लापरवाह हो गए हैं। प्रशासन से लेकर हर कोई लोगों को कोरोना नियमों का पालन करने का ज्ञान तो बांटता रहता है, मगर नियमों का पालन सख्ती से कराने के लिए कुछ करता नहीं दिख रहा। इससे अब तो लोगों के कानों पर लटका नजर आने वाला मास्क गायब होता जा रहा है। शारीरिक दूरी का नियम तो मानो एसओपी का हिस्सा ही नहीं है।

loksabha election banner

लोग स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन सहित किसी की सलाह मानने को तैयार ही नहीं हैं। पिछले काफी समय से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जो लोग हर समय मास्क पहनने नजर आते थे, उनके मास्क नाक और मुंह से नीचे ठुड्डी पर पहुंच गए। कुछ के कानों पर लटक गए तो कुछ हाथों में फंसाकर या जेब में रखकर चलने लगे। लापरवाही का यह आलम लगातार जारी है, मगर प्रशासन भी ऐसे लोगों को नियमों का पालन कराने के लिए कोई सख्ती नहीं दिखा रहा।

करवाचौथ के दौरान तो बाजार में कोरोना एसओपी की खुलेआम धज्जियां उड़ रही हैं। पुलिस भी तैनात रहती है, मगर न तो बाजार में शारीरिक दूरी के नियम का कोई पालन हो रहा है और न ही दुकानदारों से लेकर खरीदारों के चेहरों पर मास्क नजर आता है। बाजार में 50 फीसद से ज्यादा ग्राहक और दुकानदार मास्क पहन ही नहीं रहे हैं। ऊपर से शारीरिक दूरी के नियम को दरकिनार कर सभी लोग एक दूसरे के साथ सटकर बाजार में खरीदारी कर रहे हैं। यह स्थिति कोरोना को निमंत्रण देने वाली है। यदि कोई एक भी व्यक्ति इस भीड़ में कोरोना संक्रमित हुआ, तो कोरोना संक्रमण को फैलते देर नहीं लगेगी। बाजार में जिस तरह की लापरवाही देखने को मिल रही है, वह किसी बड़े कोरोना विस्फोट का कारण बन सकती है। स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन लगातार लोगों को समझा रहा है। लोगों को अपनी जिम्मेदारी का पालन करना होगा। पिछली बार प्रशासन की सख्ती ने कोरोना से लोगों बचाव किया था।

- डा. मोहम्मद यासीन, जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला कोरोना नोडल अधिकारी ऊधमपुर कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने में प्रशासन कोई ढिलाई नहीं बरतेगा। पर्व की खरीदारी के दौरान बाजार में कोरोना नियमों के उल्लंघन की जानकारियां उन तक पहुंची हैं। शनिवार से बाजार में रेडक्रास वालंटियर्स बाजार में मौजूद रहेंगे और कोरोना नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने वालों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

- इंदु कंवल चिब, डीसी ऊधमपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.