Move to Jagran APP

Vaishno Devi Yatra: नवरात्र में तीन दिनों में 93 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Vaishno Devi Yatra शारदीय नवरात्र में मा वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। नवरात्र के तीन दिनों में 93 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई है। श्रद्धालु मां के दर्शन के साथ भवन की अलौकिक छटा को देख मंत्रमुग्ध हो रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 05:35 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 05:36 AM (IST)
Vaishno Devi Yatra: नवरात्र में तीन दिनों में 93 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
Vaishno Devi Yatra: नवरात्र में तीन दिनों में 93 हजार श्रद्धालुओं ने किए दर्शन : जागरण

कटड़ा, राकेश शर्मा: शारदीय नवरात्र में मा वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्साह है। नवरात्र के तीन दिनों में 93 हजार श्रद्धालुओं ने मां के दरबार में हाजिरी लगाई है। श्रद्धालु मां के दर्शन के साथ भवन की अलौकिक छटा को देख मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। भवन परिसर को देसी-विदेशी फल फूलों और रंग-बिरंगी लाइटों से भव्य रूप से सजाया गया है। भवन से लेकर आधार शिविर कटड़ा तक श्रद्धालुओं से गुलजार है। श्रद्धालु मां के जयकारे लगाते हुए भवन की ओर बढ़ते जा रहे हैं। यात्रा शुरू करते समय आरएफआइडी कार्ड प्राप्त करने और भवन पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लग रही हैं। श्रद्धालु दर्शन करने के साथ भवन पर की गई भव्य सजावट को कैमरे में कैद कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए जगह-जगह पुलिस व सुरक्षाबल के जवान तैनात हैं और यात्रा पर निगरानी रखे हुए हैं, ताकि किसी भी तरह की आपाधापी न हो। आधार शिविर कटड़ा में नवरात्र महोत्सव के अंतर्गत पर्यटन विभाग द्वारा हायर सेकेंडरी स्कूल के परिसर में रामलीला का मंचन किया जा रहा है। रामलीला देखने को स्थानीय निवासियों के साथ ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। जम्मू के साथ ही दिल्ली के कलाकार रामलीला का मंचन कर रहे हैं। मंगलवार को रावण द्वारा कैलाश पर्वत उठाने का दृश्य दिखाया गया कि कैसे घमंड में आकर रावण भगवान शिव को कैलाश पर्वत सहित ले जाने पर आमदा था। लेकिन जब भगवान शिव ने मात्र अपने पांव का अंगूठा कैलाश पर्वत पर रखा तो रावण की सांसें फूलने लगीं और रावण को अपने घमंड का एहसास हुआ। रामलीला देख उपस्थित दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। कटड़ा के हायर सेकेंडरी स्कूल परिसर में आगामी चार अक्टूबर तक रामलीला निरंतर जारी रहेगी।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.