Move to Jagran APP

एनजीटी की टीम पहुंची ऊधमपुर

बुधवार को ऊधमपुर पहुंची एनजीटी की टीम ने जखैनी से चिनैनी नाशरी सुरंग तक हाईवे निर्माण से निकलने वाले मलबे को किनारे लगाने के लिए निर्धारित किए गए 18 डंपिंग यार्ड पर पहुंची और स्थिति का आकलन किया। अधिकतर यार्ड का निरीक्षण करने के बाद गैमन इंडिया लिमिटेड कंपनी की कार्यप्रणाली पर कुछ निराशा भी जताई।

By JagranEdited By: Published: Thu, 11 Jul 2019 11:27 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jul 2019 11:27 AM (IST)
एनजीटी की टीम पहुंची ऊधमपुर
एनजीटी की टीम पहुंची ऊधमपुर

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर : राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण (एनजीटी) ने बुधवार को फिर ऊधमपुर में फोर लाइन हाईवे के निर्माण के लिए निर्धारित की गई डंपिंग साइटों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए निर्माण कार्य में जुटी कंपनियों द्वारा किए जा रहे कार्यो का भी जायजा लिया। यहां बताना असंगत नहीं होगा कि इससे पूर्व अप्रैल माह में भी एनजीटी की टीम ऊधमपुर पहुंची थी और उसने डंपिंग साइटों का निरीक्षण किया था।

loksabha election banner

बुधवार को ऊधमपुर पहुंची एनजीटी की टीम ने जखैनी से चिनैनी नाशरी सुरंग तक हाईवे निर्माण से निकलने वाले मलबे को किनारे लगाने के लिए निर्धारित किए गए 18 डंपिंग यार्ड पर पहुंची और स्थिति का आकलन किया। अधिकतर यार्ड का निरीक्षण करने के बाद गैमन इंडिया लिमिटेड कंपनी की कार्यप्रणाली पर कुछ निराशा भी जताई। निरीक्षण के दौरान एनजीटी की टीम के साथ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और कंपनी के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

एनजीटी ने कंपनी को बरसात के दौरान जहां संभव हो वहां पौधरोपण करने के लिए कहा, ताकि डंपिग यार्ड से मिट्टी न खिसके और समय के साथ पेड़ के बड़े होने के बाद हाईवे के किनारे ग्रीन बेल्ट बन सकें।

वीरवार यानी आज एनजीटी टीम नाशरी से बनिहाल तक का पर्यावरणीय जांच करेगी। इसकी रिपोर्ट बाद में सौंपी जाएगी। रामबन निवासी अमरेश सिंह ने उठाया था मामला

आपको बता दें कि ऊधमपुर-बनिहाल हाईवे के निर्माण के दौरान चिनाब और तवी दरिया में मलबा गिराया जा रहा था। इसको लेकर रामबन के अमरेश सिंह ने कुछ वर्ष पूर्व एनजीटी में याचिका दायर की थी। जिसके बाद एनजीटी ने आपत्ति जताते हुए इन नदियों में मलबा गिराने से मना किया है। अमरेश सिंह ने याचिका दायर की थी कि बिना पर्यावरण संबंधी अनुमति लिए चिनाब और तवी में लगातार मलबा गिराया जा रहा है। डर : कचरा ढोने वाले वाहन भी ढके नजर आए

आम तौर पर कचरा ढोने वाले बिना ढके ही गुजरने वाले वाहन बुधवार को कचरा ढक कर ले जाते दिखे। यहां तक कि घर-घर से कचरा एकत्रित करने वाली निजी कंपनी के वाहन भी ढके हुए नजर आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.