Move to Jagran APP

बावली की ओर जा रहा नाला बरसात में पहुंचता है नुकसान

संवाद सहयोगी ऊधमपुर धार रोड ऊधमपुर से बिल्लन बावली की ओर जाने वाला नाला हर बरसात के

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 12:34 AM (IST)
बावली की ओर जा रहा नाला बरसात में पहुंचता है नुकसान
बावली की ओर जा रहा नाला बरसात में पहुंचता है नुकसान

संवाद सहयोगी, ऊधमपुर: धार रोड ऊधमपुर से बिल्लन बावली की ओर जाने वाला नाला हर बरसात के मौसम में नदी में तबदील हो जाता है। इसके चलते नाले के साथ लगती बावलियों को काफी नुकसान होता है। इतना ही नहीं नाले में आने वाला बारिश का पानी कई बार मंदिरों व लोगों की दीवारों के साथ होकर गुजरता है। इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, इस समस्या को लेकर स्थानीय लोगों ने कई बार प्रशासन से गुहार लगा चुके हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

loksabha election banner

बरसात के मौसम में नाले का विकराल रूप होने के पीछे लोगों द्वारा किया गया अतिक्रमण है, लेकिन प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई न होने के कारण इसका खामियाजा आम लोगों व उसके साथ लगती बावलियों व मंदिर को भुगतना पड़ता है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि अब बरसात का मौसम शुरू हो गया है। इसके चलते रोजाना बारिश होगी। उसी के चलते नाले में आने वाले पानी से लोग अभी से ही सहम गए है। उसका कहना था कि इस समस्या को लेकर कई बार संबंधित विभाग व प्रशासन से नाले की मरम्मत का कार्य लगाने की गुहार लगा चुके हैं, लेकिन आज तक सिवाए आश्वासन के कुछ नहीं मिला। 08यूडीएम16- अक्षय महाजन।

यह नाला नगर परिषद के अधीन आता है। इसके बावजूद सफाई व्यवस्था नहीं है। नाले में बाढ़ आने का मुख्य कारण जमा कचरा है। इसके कारण बारिश के पानी में आने वाली नाले में बाढ़ से सारा कचरा बावलियों व मंदिरों तक पहुंच जाता है। नाले में आने वाले पानी के चलते बावलियों का पीने का पानी भी दूषित हो जाता है।

अक्षय महाजन। 08यूडीएम17- पवन सिंह।

धार रोड से बिल्लन बावली तक ढलान होने के कारण शहर का सारा गंदा पानी व बारिश के दौरान शहर की अन्य नालियों व नालों में आने वाला पानी इसी नाले में आकर लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाता है। नाले में उगी घास व झाडिया आज तक प्रशासन की ओर से साफ नहीं करवाई गई है। सफाई के लिए कई बार प्रशासन व संबंधित विभाग से गुहार लगा चुके हैं।

पवन सिंह। 08यूडीएम18- रमन शर्मा।

प्रशासन की ओर से नाले के एक तरफ डंगा बनाए जाने के कारण दूसरी ओर कोई दीवार नहीं बनाई गई है। इसके चलते बारिश के दिनों में नाले में आने वाली बाढ़ का पानी लोगों के घरों में भी आ जाता है। नाले के गंदे पानी के साथ आने वाला कचरा भी बावलियों व लोगों के अंदर आ जाने से कई दिनों तक घरों से बदबू नहीं जाती है। प्रशासन क्षतिग्रस्त हुए नाले की मरम्मत का कार्य जल्द शुरू करवाए।

रमन शर्मा। 08यूडीएम19- वरुण शर्मा।

प्रशासन को पता है कि हर साल इस नाले में बाढ़ आती है, लोगों के घरों व बावलियों को नुकसान पहुंचाती है। बावजूद इसे रोकने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जाते है। इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि नाले के बीचों बीच उगी घास व झाड़ियां तक साफ नहीं की जाती है और न ही नाले में जमा हुए कचरे को निकाला जाता है। उन्होंने प्रशासन से जल्द से जल्द क्षतिग्रस्त नाले की मरम्मत व सफाई करवाने की मांग की है।

वरुण शर्मा।

कोट्स---

शहर के सभी नालों की सफाई करवाने के लिए अभियान छेड़ा गया है, ताकि बरसात के मौसम में लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। लोग भी अपने घरों का कचरा नाले में ही फेंकते है, जिस कारण नाले में कचरे के ढेर लगे रहते हैं। जल्द ही नाले में सफाई अभियान चला कर उगी झाडियां व घास को साफ किया जाएगा। साथ ही मरम्मत का कार्य भी शुरू करवाया जाएगा।

संतोष कोतवाल, सीईओ, नगर परिषद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.