Move to Jagran APP

अब सीएफएल नहीं, वार्डों को रोशन करेंगी एलईडी लाईटें

अमित माही, ऊधमपुर ऊधमपुर शहर के वार्डों को रोशन करने वाली सीएफएल अब कुछ देर की

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 01:15 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 01:15 AM (IST)
अब सीएफएल नहीं, वार्डों को रोशन करेंगी एलईडी लाईटें
अब सीएफएल नहीं, वार्डों को रोशन करेंगी एलईडी लाईटें

अमित माही, ऊधमपुर

loksabha election banner

ऊधमपुर शहर के वार्डों को रोशन करने वाली सीएफएल अब कुछ देर की मेहमान है। इनकी जगह अब वार्डों को रोशन करने के लिए एलईडी लाइटें ले लेंगी। शहर में सीएफएल वाली जो भी लाईट खराब होगी, उसे एलईडी से बदल दिया जाएगा।

21 वार्डों वाली ऊधमपुर नगर परिषद में रात के समय स्ट्रीट लाईटों से रोशन करने के लिए तकरीबन साढ़े आठ हजार खंभे लगे हैं। जिन पर सीएफएल व ब्लास्टर चोक वाले बड़े बल्ब और ट्यूब वाली लाइटें लगी हैं। एलईडी बल्ब का युग शुरु होने के बाद पिछले कुछ सालों से ऊधमपुर नगर परिषद में एलईडी लाइटें लगाने का काम शुरु किया गया। मगर पिछले चार सालों में अब एक हजार के करीब एलईडी लाइटें ही लग सकी हैं। इसमें से नप चुनाव के दौरान नगर परिषद के पास तीन सौ लाईटें आई थी। जो वार्डों में वितरित कर लगा दी गई।

मगर अब ऊधमपुर शहर में लगी सभी सीएफएल लाइटों को बदला जाएगा। मगर यह काम एक साथ नहीं बल्कि धीरे धीरे होगा। लगी हुई सीएफएल लाइट जैसे ही खराब होगी, उसकी जगह बदल कर दूसरी सीएफएल लगाने के बजाए नई एलईडी लाईट लगा दी जाएगी। लगाई जाने वाली एलईडी लाईटेंल 45 वाट की होंगी। इस बारे में नगर परिषद के सीईओ संतोष कोतवाल ने बताया कि शहर में लगी लाइटों में से अभी तक केवल एक हर लाइटें ही एलईडी वाली लगी है। जो समय-समय पर लगाई गई हैं।

बॉक्स---

स्ट्रीट लाइट के खंभों की पहचान के लिए लगेंगे नंबर

शहर में तकरीबन साढ़े आठ हजार स्ट्रीट लाइट के खंभें है। किस वार्ड में कितने हैं, यह सरलता से पता चल सके। इसके लिए हर वार्ड में लगे खंभों पर वार्ड नंबर के साथ खंभे को नंबर देकर अंकित किया जाएगा। जिसके की नगर परिषद को पता चल सके कि किस वार्ड में कितनी स्ट्रीट लगी हैं। नंबर की मदद से खराब होने वाली लाईट किस वार्ड के किस खंभे की है, यह भी आसानी से पता चल जाएगा। नगर परिषद ने सभी वार्डों में यह प्रक्रिया शुरु कराने के लिए नगर परिषद के अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं। इसके साथ ही पार्षदों को भी अपने वार्डों में यह काम कराने में सहयोग करने को कहा है। कोट्स---

अब शहर में लगी किसी भी सीएफएल लाइट के खराब होने पर उसकी फिर से सीएफएल नहीं लगाई जाएगी। बल्कि उसे एलईडी लाईट के साथ बदल दिया जाएगा। नगर परिषद ने एक हजार लाइटें मंगवाई है। जैसे ही यह पहुंचेगी और इनको खराब सीएफएल से बदलने का काम शुरु कर दिया जाएगा। इसके बाद जरूरत के मुताबिक एलईडी लाईटें मंगलवा कर लगाने का काम तब तक जारी रहेगा, जब तक सभी सीएफएल बदली नहीं जाती।

डॉ. जोगेश्वर गुप्ता, नगर परिषद के उपाध्यक्ष।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.